Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके स्मार्टफोन को प्रोटेक्ट करने की जगह नुकसान पहुंचा रहे हैं Back Cover, जानें कैसे

स्मार्टफोन के कवर स्मार्टफोन को प्रोटेक्ट करने के बजाय नुकसान पहुंचाते हैं। जानकारों का मानना है कि इससे फोन की चार्जिंग स्लो हो जाती है। यहां तक कि यह आपकी स्किन को भी अफैक्ट करता है। फोटो- जागरण

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Fri, 20 Jan 2023 06:05 PM (IST)
Hero Image
back covers are harming your smartphone instead of protecting it, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन की जरूरत अब एक आम जरूरत बन गई है। बात चाहे स्कूल या कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट की हो या घर में काम करने वाली गृहिणी की, हर किसी को अपने अलग- अलग कामों के लिए स्मार्टफोन की जरूरत होती है।

स्मार्टफोन, क्योंकि बेहद काम का गैजेट है तो इसमें जरा-सी लापरवाही बरतना भी हजारों रुपये का नुकसान करवा देता है। यही वजह है कि स्मार्टफोन को हर कोई सहेज कर रखता है। एक्स्ट्रा केयर के लिए ही स्मार्टफोन पर बैक कवर को भी लगाया जाता है ताकि स्मार्टफोन फ्लोर पर गिरने से कम नुकसान हो।

वहीं, अगर हम कहें कि आपका स्मार्टफोन कवर आपके स्मार्टफोन को प्रोटेक्ट करने के बजाय उल्टा नुकसान पहुंचा रहा है तो यह सुन कर आपको भी हैरानी होगी। जी हां, ये बात शत- प्रतिशत सच है। जानकारों का दावा है कि स्मार्टफोन का बैक कवर बहुत-सी परेशानियों की वजह बनता है।

आइए इस आर्टिकल में जानने की कोशिश करते हैं कि स्मार्टफोन का कवर आपके फोन को कैसे नुकसान पहुंचा रहा हैः

चार्जिंग पोर्ट हो जाता है ब्लॉक

स्मार्टफोन का कवर फोन पर लगे होने से कई बार स्मार्टफोन के छोटे पार्ट्स जैसे पोर्ट्स को इसका नुकसान पहुंचता है। हमेशा ढके हुए रहने से स्मार्टफोन के इन पोर्ट्स पर धूल के कण धीरे- धीरे जमने लगते हैं। धूल- मिट्टी के कणों का प्रवेश स्मार्टफोन के इन पोर्ट्स को ब्लॉक कर देता है।

स्लो चार्जिंग के लिए बैक कवर है जिम्मेदार

कई बार स्मार्टफोन में चार्जिंग स्लो हो जाती है। हालांकि इस स्थिति के लिए भी आपका बैक कवर जिम्मेदार हो सकता है, क्योंकि जानकारों का मानना है कि कवर लगे होने से फोन को चार्जिंग हीट मिलने में अवरोध उत्पन्न होता है, जिसकी वजह से कई बार स्लो चार्जिंग होने लगती है। इसलिए कवर निकाल कर ही स्मार्टफोन चार्ज करने की सलाह दी जाती है।

आपकी स्किन पर पिंपल्स के लिए भी जिम्मेदार

स्मार्टफोन पर कवर हमेशा लगा होने से स्मार्टफोन की हीट पास नहीं हो पाती है। केस के लगे होने से फोन की गर्मी कैद हो जाती है। कई बार प्रोसेसर गर्म होने पर स्मार्टफोन की स्क्रीन भी गर्म होने लगती है। इसी तरह जब गर्म स्क्रीन को कॉल पिक करने के लिए उठाया जाता है और यह स्किन के कॉन्टेक्ट में आता है तो आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचाने लगता है।

ये भी पढ़ेंः

आपके ऑफिस टेबल पर जरूर होने चाहिए ये गैजेट! आसान होगा काम, मिलेगा पूरा आराम