Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नहीं है AC का बजट तो काम आएंगे ये सस्ते गैजेट, कीमत 2000 रुपये से भी कम

चिलचिलाती गर्मी में राहत पाने के लिए अक्सर हम AC का सहारा लेते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बजट की वजह से इसे खरीदने में असमर्थ है तो आज हम आपके लिए कुछ विकल्प लाएं है जो AC की तरह ही काम करते हैं। आइये इसके बारे में जानें।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 17 May 2023 07:17 PM (IST)
Hero Image
Buy these option apart from AC, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिल्ली में गर्मी का पारा बढ़ता जा रहा है। केवल दिल्ली ही नहीं देश के अन्य राज्य भी झुलसा देने वाली गर्मी से परेशान हो रहे हैं। ऐसे में AC की हवा जन्नत का एहसास देती है, लेकिन हर किसी के पास इतना बजट नहीं होता है कि वे एसी पर पैसे खर्च सकें। ऐसे में आप अन्य विकल्पों के बारे में भी सोच सकते हैं।

जी हां आज हम आपको ऐसे ही विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं। हम जिन डिवाइस की बात कर रहे हैं वे कूलर है। आज हम जिन गैजैट की बात कर रहे हैं उनकी कीमत 2000 रुपये से लेकर 14000 रुपये तक है। इतना ही नहीं ये गैजेट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म पर मिल सकता है। आइये, इनके बारे में जानते हैं।

Elista Desert Cooler

अगर आप एक बड़ा कूलर खरीदना चाहते हैं तो Elista Snow monk आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता हैं। ये एक डेजर्ट कूलर है, जिसकी क्षमता 90 लीटर है। बता दें कि इस डिवाइस को आप दो कलर ऑप्शन सफेद और ग्रे में खरीद सकते हैं। इसकी एयर थ्रो डिस्टेंस 35 फीट की है। इसके अलावा इसमें 3 स्पीड कंट्रोल ऑप्शन मिलते हैं।

इसके साथ ही कंपनी ने एक और डेजर्ट कूलर पेश किया है, जो 90 लीटर की क्षमता के साथ ही आता है, जिसे हम डेजर्ट ऑरोरा कूल नाम से जानते हैं। यह डिवाइस सफेद और नीले रंग में उपलब्ध है। एलिस्ता के डेजर्ट कूलर्स की नई रेंज 7,899 रुपये से शुरू होकर किफायती मूल्य रेंज में उपलब्ध है। भले ही यह थोड़ा महंगा है, लेकिन AC से कम कीमत में मिल जाता है। बता दें कि आप इसे सभी रिटेल स्टोर से खरीद सकते हैं। फिलहाल ये कूलर ऑनलाइन उपलब्ध नहीं हैं।

Bajaj PX 97 Torque New 36L Personal Air Cooler

Bajaj के इस कूलर में 36 लीटर पानी की टंकी की क्षमता, 30 फीट हवा के प्रवाह की सुविधा है। यह कूलर सफेद रंग के विकल्प में उपलब्ध है। ड्यूरामरीन पंप के साथ आने वाले सभी बजाज एयर कूलर में एक उच्च इन्सुलेशन होता है जो पंप को नमी से बचाता है जिससे इसका जीवन बढ़ता है।

इसमें एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड हैं, जो बैक्टीरिया से सुरक्षा करते हैं और इसे स्वच्छ रखते हैं। यह ताजी और स्वच्छ हवा भी देता है और दुर्गंध प्रतिरोधी है।

इसकी हेक्साकूल तकनीक हेक्सागोनल डिजाइन कूलिंग मीडिया के साथ आती है, जो न्यूनतम पानी की खपत के साथ अधिकतम कूलिंग देती है। इसका टर्बो फैन टेक्नोलॉजी बेहतर वायु परिसंचरण के लिए फैन-आधारित कूलिंग अनुभव देती है। आवश्यकता के अनुसार वायु प्रवाह को समायोजित करने के लिए इसमें 3 गति नियंत्रण है। इस कूलर की कीमत 5,599 रुपये है।

Case Plus Mini cooler

केस प्लस पर्सनल एयर कूलर के साथ कहीं भी ठंडी हवा का आनंद ले सकते है, जो गर्म, शुष्क हवा को ठंडी, ताजा हवा में बदलने में मदद करता है। इस प्रोडक्ट की कीमत 1649 रुपये हैं और अमेजन पर खरीदने के लिए उपलब्ध है।

इसमें हाइड्रो चिल टेक्नोलॉजी है, जो बाष्पीकरणीय एयर कूलिंग फिल्टर के माध्यम से गर्म हवा को खींचती है और इसे तुरंत ठंडी, ताजा हवा में बदल देती है। इसके मल्टी डायरेक्शनल एयर वेंट आपके इच्छित क्षेत्र में हवा को इंगित करने के लिए मदद करते हैं।

यह शांत और हल्का है। इसकी हल्की रोशनी एयर कूलर को आरामदायक नींद के लिए रात भर उपयोग करने लायक बनाती है। इसका कॉम्पैक्ट डिजाइन आपके डेस्क, नाइटस्टैंड, या कॉफी टेबल पर अच्छी तरह से फिट बैठता है जहां भी आपको इसकी जरूरत होती है। इसे आप अपने घर या ऑफिस, गैराज, RV कैंपर, डॉर्म रूम में इस्तेमाल कर सकते है।