Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हो जाएं सावधान! Fake UPI App से भी हो रही धोखाधड़ी, कैसे करें असली-नकली की पहचान

ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों को रोकने के लिए सरकार के साथ आरबीआई भी कई कदम उठा रहे हैं। लेकिन फिर भी ठग आए दिन नए तरीके से फ्रॉड कर रहे हैं। अब बाजार में Fake UPI App के जरिये भी फ्रॉड हो रहे हैं। इन फ्रॉड में ठग नकली यूपीआई ऐप्स से फर्जी पेमेंट करके चूना लगाते हैं। हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप इस फ्रॉड से कैसे बचें?

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 04 Sep 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
Fake UPI App से हो रही है धोखाधड़ी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अब हम आसानी से बिना कैश के भी घर से बाहर निकल जाते हैं, क्योंकि पेमेंट के लिए हम पूरी तरह से अपने स्मार्टफोन पर डिपेंड हैं। जी हां, ऑनलाइन पेमेंट के लिए यूपीआई (UPI) का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में जहां एक तरफ यूपीआई ने पेमेंट को आसान कर दिया है। वहीं, अब यूपीआई ऐप को लेकर भी धोखाधड़ी के मामले में तेजी आ रही है।

जी हां, बाजार में यूपीआई को लेकर नया फ्रॉड (UPI App Fraud) सामने आया है। अब ठग फेक यूपीआई ऐप के जरिये पेमेंट कर रहे हैं। इसमें उनके फोन में पेमेंट सक्सेसफुल तो शो करता है पर आपके अकाउंट में पेमेंट नहीं आती है। हम आपको फेक यूपीआई पेमेंट फ्रॉड (Fake UPI App Fraud) के बारे में बताएंगे।

फेक यूपीआई ऐप से हो रहा है फ्रॉड

यूपीआई बेस्ड ऐप्स जैसे GPay, PhonePe, और Paytm आदि के फेक ऐप के जरिये ठग करते हैं। ये फेक यूपीआई ऐप (Fake UPI App) बिल्कुल असली ऐप की तरह दिखते हैं। यह फेक यूपीआई ऐप्स छोटे व्यापारियों, दुकानदारों, और मजदूरों को धोखा देने के लिए बनाए गए हैं। फेक यूपीआई ऐप से कैसे हो रहा है फ्रॉड इसका जवाब आप एक उदाहरण के जरिये समझें।

ठग नकली यूपीआई ऐप के जरिये क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन करते है और फिर पेमेंट करके फर्जी स्क्रीनशॉट शो करता है। इस ऐप्स में पेमेंट करने के बाद साउंड नोटिफिकेशन भी आता है जो बिल्कुल रियल ऐप की तरह लगता है। ऐसे में साउंड और स्क्रीनशॉट से दुकानदार या लोगों को लगता है कि पेमेंट हो गई है और वह इस तरह स्कैम में फंस जाते हैं।

कहा जा रहा है कि टेलीग्राम (Telegram) पर नकली यूपीआई के लिंक्स शेयर हो रहे हैं। इन लिंक के जरिये लोग नकली यूपीआई ऐप इंस्टॉल करके पेमेंट कर देते हैं।

अब ऐसे में सवाल है कि इस फ्रॉड से कैसे बचें? कैसे पता चलेगा कि पेमेंट असली ऐप से हुई है या फिर नकली यूपीआई ऐप से?

कैसे करें असली और नकली पेमेंट की पहचान?

  • आपको सबसे खुद से ही पेमेंट वेरिफाई करना चाहिए। अपने यूपीआई ऐप या फिर बैंक स्टेटमेंट के जरिये चेक करें कि पेमेंट आई है या नहीं।
  • अगर आपको कोई भी पेमेंट को लेकर संदेह होता है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और खुद से पेमेंट की जांच करनी चाहिए।
  • गलती से आप साइबर फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं तो तुरंत 1930 पर कॉल करें। इसके अलावा आप भारत सरकार के साइबर क्राइम पोर्टल ([cybercrime.gov.in](https://cybercrime.gov.in) पर शिकायत भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अगले हफ्ते Realme एक नहीं ला रहा 2 नए Smartphone, P2 Pro 5G की लॉन्च डेट हुई कंफर्म

हमेशा रहें सावधान

नकली यूपीआई ऐप्स के जरिये फ्रॉड के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। अगर थोड़ी सी भी लापरवाही हुई तो आपके साथ भी फ्रॉड हो सकता है। आपको हमेशा यूपीआई पेमेंट को वेरिफाई करना चाहिए ताकि आप फ्रॉड के शिकार न बनें।

यह भी पढ़ें: Instagram इंफ्लुएंसर Dolly Chaiwala 1 दिन में कमाते हैं इतना, डॉक्टर- इंजीनियर की महीने भर की कमाई भी लगेगी कम