Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Buying Tips: ज्यादा बड़ा डिस्प्ले अच्छा हो जरूरी नहीं! जानिए कैसे खरीदें बेस्ट डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन

Smartphone Buying Tips अगर आप स्मार्टफोन पर फिल्में ओटोटी ऐप्स जैसे Netflix Prime Video देखते हैं तो हमेशा अच्छे डिस्प्ले वाला ही स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपको अच्छे विजुअल्स मिलेंगे बल्कि गेमिंग में भी अच्छा एक्सपीरिएंस मिलेगा।

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Wed, 25 Aug 2021 05:42 PM (IST)
Hero Image
यह फोन डिस्प्ले की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है.

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Smartphone Buying Tips: स्मार्टफोन कंपनियों की तरफ से बड़े डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन को बेस्ट डिस्प्ले फोन बताकर पेश किया जा रहा है। ऐसा ट्रेंड सेट कर दिया गया है कि बड़े डिस्प्ले बेस्ट होते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि अगर स्मार्टफोन के डिस्प्ले का साइज बड़ा है, तो वो अच्छा ही होगा! अच्छे डिस्प्ले के लिए फोन में कई चीजों जरूरी होती हैं। ऐसे में अगर आप स्मार्टफोन पर फिल्में, ओटोटी ऐप्स जैसे Netflix, Prime Video देखते हैं, तो हमेशा अच्छे डिस्प्ले वाला ही स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपको अच्छे विजुअल्स मिलेंगे, बल्कि गेमिंग में भी अच्छा एक्सपीरिएंस मिलेगा। आइए जानते हैं कि बेस्ट डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन की कैसे पहचान करें-

डिस्प्ले कितने प्रकार के होते हैं-

किसी भी अच्छे डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन के लिए जरूरी होता है कि आखिर फोन में कौन से टाइप का डिस्प्ले इस्तेमाल किया गया है। मौजूदा वक्त में फोन में IPS, LCD, OLED और सुपर एमोलेड डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जाता है। अब सवाल उठता है कि आखिर कौन सा डिस्प्ले खरीदने बेहतर होता है।

IPS LCD

IPS LCD यानी इन प्लेन स्विचिंग डिस्प्ले। इस डिस्प्ले में अच्छे कलर्स और HD कंटेंट और कमाल का व्यूइंग एंगल मिलता है। यह डिस्प्ले कम बैटरी की खपत करता है। हालांकि यह डिस्प्ले बाकी डिस्प्ले के मुकाबले थोड़े मोटे और महंगे होते हैं।

TFT LCD

TFT LCD यानी थिंन फिल्म ट्रांजिस्टर डिस्प्ले। इस डिस्प्ले का इस्तेमाल पुराने स्मार्टफोन में होता था। यह काफी सस्ते डिस्प्ले होते हैं। 4 से 5 रुपये वाले डिस्प्ले में TFT डिस्प्ले मिलता है। इसमें अच्छा एक्सपीरिएंस नहीं मिलता है। यह ज्यादा बैटरी खपत करता है। साथ ही यह जल्द टूट जाता है।

Retina Display

रेटीना डिस्प्ले का इस्तेमाल iPhone में किया जाता है। इस डिस्प्ले आंखों को सबसे कम नुकसान पहुंचाता है। इसमें शानदार पिक्सल डेन्सिटी और अच्छे कलर्स मिलते हैं। हालांकि यह डिस्प्ले काफी महंगे होते हैं।

OLED

OLED यानी ऑर्गैनिक लाइट इमिटिंग डायोड डिस्प्ले। इसमें ज्यादा ब्राइटनेस, शानदार व्यूइंग एंगल मिलता है। यह डिस्पले काफी कम बैटरी की खपत करते हैं, जिससे फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है। साथ ही इनका रेस्पांस टाइम अच्छा होता है। हालांकि इसकी कीमत ज्यादा होती है और पानी पड़ने पर जल्द खराब हो जाते हैं।

AMOLED Display

एमोलेड डिस्प्ले OLED डिस्प्ले का एडवांस्ड डिस्प्ले मिलता है। इमसें पिक्सल एक दूसरे से जुड़े होते हैं. इससे शादार व्यूइंग एंगल, रिच कलर, शॉर्प इमेज के साथ लंबी बैटरी लाइफ मिलती है। एमोलेड डिस्प्ले TFF, LCD और OLED डिस्प्ले के काफी बेहतर माना जाता है। 

SUPER AMOLED Display

सुपर एमोलेड डिस्प्ले, एमोलेड डिस्प्ले का ही एडवांस्ड वर्जन है। इसमें आपको शानदार पिक्चर क्वॉलिटी, रिच कलर, शॉर्प इमेज के साथ बहुत ही कम बैटरी की खपत होती है। साथ ही इसे धूप में एक्सेस करना काफी अच्छा रहता है। लेकिन यह काफी महंगा होता है। साथ ही कमाल का कॉन्ट्रॉस्ट रेश्यो और रेस्पांस टाइम मिलता है।

ब्राइटनेस

स्मार्टफोन के डिस्प्ले में ब्राइटनेस का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। ब्राइटनेस को nits में मापा जाता है। आमतौर पर 400nits पीक ब्राइटनेस वाले डिस्प्ले को बेहतर माना जाता है। अगर फोन की पीक ब्राइटनेस कम है, तो आपको फिल्म और शोज देखने का एक्सपीरिएंस ज्यादा बेहतर नहीं होगा।

रिफ्रेश रेट

रिफ्रेश रेट किसी भी स्मार्टफोन के स्मूथनेस के लिए जरूरी होता है। अक्सर कम रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले में हैंग होने की समस्या आती है। साथ ही गेमिंग के दौरान कम रिफ्रेश रेट डिस्प्ले रुक जाते हैं। मौजूदा वक्त में 60Hz 90Hz, 120Hz रिफ्रेश रेट में स्मार्टफोन आते हैं।

टच सैंपलिंग रेट

किसी भी स्मार्टफोन को टच करने पर कितनी तेजी से रेस्पांस देता है, वो टच सैंपलिंग रेट पर निर्भर करता है। ऐसे में हमेशा ज्यादा टच सैंपिलिंग रेट वाले डिस्प्ले को खरीदना चाहिए।