Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EMI पर खरीद रहे हैं नया फोन तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकता है बड़ा नुकसान

अगर आप EMI पर नया स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं। तो इस दौरान आपको कुछ खास चीजों का ध्यान रखना चाहिए। फाइनेंस पर स्मार्टफोन लेते वक्त की गई एक छोटी सी गलती भी आपका बड़ा नुकसान करवा सकती है। इसलिए आपको नया फोन लेते वक्त बजट और ब्याज दरों को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। ताकि आगे चलकर दिक्कत न हो।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 12 Jul 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
ईएमआई पर नया फोन ले रहे हैं तो न करें ये काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। हर किसी की चाहत होती है कि उसके हाथ में महंगा स्मार्टफोन हो, चाहे उसके लिए किसी से उधार ही क्यों न लेना पड़े। फ्लैगशिप स्मार्टफोन खरीदने के लिए लगभग 80-90 प्रतिशत लोग EMI का सहारा लेते हैं।

ईएमआई की मदद से नया फोन तो हाथ में आ जाता है। लेकिन, इस वक्त कुछ ऐसी गलतियां होती हैं, जो बहुत से लोग कर देते हैं, जिसके कारण उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। यहां बताने वाले हैं कि EMI पर नया स्मार्टफोन खरीदने वक्त क्या मिस्टेक भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

क्या है EMI?

EMI को आसान भाषा में समझें तो मान लीजिये आप 50,000 रुपये की कीमत में कुछ नया सामान खरीदना चाहते हैं। लेकिन उसके लिए आपके पास पूरा पैसा नहीं है। ऐसे में आपके लिए सहारा बनती है EMI। जिसका मतलब है समान मासिक किस्त। यानी जितने भी अमाउंट की ईएमआई बनवाएंगे वह आपको मंथली बेसिस पर चुकाना होगा। ईएमआई में पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन, एसी और मोबाइल फोन के लिए लोन शामिल है।

ईएमआई पर फोन खरीदना सही या गलत

EMI पर फोन खरीदने को लेकर बहुत से लोग कन्फ्यूजन में भी रहते हैं। बहुत लोगों को ऐसा करना सही लगता है तो कुछ लोगों ये पसंद ही नहीं आता है। किस्तों पर फोन लेते वक्त समय, ब्याज दरों, एक्स्ट्रा चार्जेस को समझना बहुत जरूरी है। फोन की कुल कीमत के अलावा उस पर कितना अमाउंट ज्यादा देना है और टर्म एंड कंडिशन क्या हैं, सब जानना बहुत जरूरी है।

EMI पर फोन लेते वक्त ध्यान रखें ये चीजें

बेस्ट डील की तलाश करें

बहुत से लोग होते हैं जो नया स्मार्टफोन खरीदते वक्त ज्यादा रिसर्च नहीं करते हैं, जो कि उनके लिए आगे चलकर नुकसानदायक साबित होता है। इसलिए नया फोन EMI पर खरीदने से पहले बेस्ट डील की तलाश करें और साथ ही EMI फाइनेंसिंग के लिए बेहतर तलाश करें। इस दौरान ब्याज दरों, प्रोसेसिंग फीस और अन्य टर्म एंड कंडीशन को अच्छे से पढ़ लें।

बजट पर विचार करें

EMI पर फोन खरीदते वक्त बजट सबसे जरूरी है। इसलिए बजट अच्छे तरीके तैयार कर लें। नए फोन के लिए बजट बनाते समय ब्याज और एक्स्ट्रा अमाउंट के बारे में पता करें। सुनिश्चित करना है कि EMI आपके मासिक बजट में आराम से फिट हो ताकि उसे भरते समय दिक्कत न हो।

बिल को अच्छे से पढ़ें

किसी भी लोन एग्रीमेंट पर साइन करने से पहले उसे अच्छे से पढ़ लेना बहुत जरूरी है। ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस और लागू होने वाले किसी भी अन्य चार्ज को समझें।

बीमा जरूर करवाएं

कुछ पैसे बचाने के चक्कर में अगर आप बीमा नहीं कराते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है। अगर स्मार्टफोन खराब हो जाता है या चोरी हो जाता है तो इस स्थिति में बीमा ही काम आता है। इसलिए ईएमआई पर फोन लेते वक्त फाइनेंस के साथ ही बीमा करवाना बहुत जरूरी है।