Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खरीदने जा रहे हैं नया Air Cooler तो इन बातों का रखें ध्यान, कम बजट में ले सकेंगे AC वाले मजे

गर्मी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में AC हमारी अहम जरूरत बन जाती है ऐसे में अगर आपका बजट साथ न दे रहा हो तो आप कूलर के बारे में सोच सकते हैं। आज हम आपको कूलर खरीदने के लिए कुछ टिप्स देंगे। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 26 Apr 2023 10:30 AM (IST)
Hero Image
Keep these things in mind while buying Air cooler, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अप्रैल के शुरू होते ही गर्मी का एहसास भी शुरू हो जाता है। ऐसे में हम पहले इससे राहत पाने के उपाय खोजते हैं। हमारे दिमाग में जो पहला ख्याल आता है, वो है एयर कंडीशनर। इसमें जो सबसे ज्यादा समस्या पैदा कर सकता है, वो हमारा बजट है, लेकिन कूलर एक ऐसा ऑप्शन हो सकता है, जो कम बजट में भी आपको एसी के मजे दे सकता है।

जैसा कि हम जानते हैं कि एसी ज्यादातर महंगे होते हैं, जबकि एयर कूलर कई प्राइस रेंज मे उपलब्ध होते हैं। अगर आप अपने घर के लिए एक नया एयर कूलर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप ध्यान में रख सकते हैं। आइये, इसके बारे में जानते हैं।

सही कूलर चुनें

असरदार कूलिंग के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने घर के लिए जिस तरह के एयर कूलर की जरूरत होगी, उसे चुनना होगा। पर्सनल कूलर छोटे और मध्यम आकार के कमरे (300 वर्गफुट से कम) के लिए सही हैं, जबकि डेजर्ट कूलर बड़े कमरे (300 वर्गफुट या अधिक) के लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

इसके अलावा, आप इसे अपने घर में कहां रखना चाहते हैं, इसके आधार पर एक एयर कूलर चुनें। बाहरी उपयोग के लिए आपको डेजर्ट कूलर खरीदना चाहिए। वहीं अगर आप एयर कूलर को घर के अंदर उपयोग करना चाहते हैं, तो पर्सनल या टॉवर कूलर सहीं विकल्प होंगे। इसके अलावा, शुष्क जलवायु की स्थिति के लिए, डेजर्ट कूलर अधिक प्रभावी होंगे, जबकि नम स्थानों के लिए टॉवर कूलर बेहतर होगा।

कमरे के आकार के आधार पर पानी की टंकी का चयन

बड़े कूलर बड़ी पानी की टंकियों के साथ आते हैं जिनकी क्षमता अधिक होती है। प्रभावी कूलिंग के लिए आपके कमरे के आकार के आधार पर उच्च क्षमता वाले एयर कूलर का चयन करना बेहतर होता है। 25 लीटर या उससे कम की टैंक क्षमता वाला एक एयर कूलर छोटे या मध्यम आकार के कमरों के लिए पर्याप्त हो सकते हैं।

वहीं बड़े कमरों के लिए आपको ऐसे कूलर लेने चाहिए, जो 40 लीटर या अधिक टैंक क्षमता वाले हों। बता दें कि पानी की टंकी की क्षमता कूलर खरीदने के प्रमुख कारकों में से एक है।

कम शोर करने वाला कूलर चुनें

शोर करने वाले कूलर न केवल परेशान कर रहे हैं बल्कि आपकी नींद और शांति के अन्य क्षणों को भी प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए यूजर्स को कूलर खरीदने से पहले शोर के स्तर की जांच करनी चाहिए, खासकर अगर वे इनडोर उपयोग के लिए कूलर ले रहे हैं। ऐसे में कूलर के शोर को निर्धारित करने के लिए इसकी अधिकतम फैन स्पीड पर स्विच करें और जांच करें।

ऑटो-फिल फंक्शन वाले एयर कूलर खरीदें

ऑटोफिल फीचर के साथ आने वाले एयर कूलर को चुनें, क्योंकि इन डिवाइस में फिर से पानी भरना एक जटिल काम हो सकता है। इस कार्यक्षमता के साथ आने वाले कूलर न केवल अधिक कुशल कूलिंग देते हैं, बल्कि मैनेज करने में भी आसान होते हैं। अगर पानी की टंकी पूरी तरह से सूख जाती है तो इससे कूलर की मोटर भी खराब हो सकती है। ऑटो-फिल फीचर ऐसा होने से रोकता है।

कूलिंग पैड बेहतर क्वालिटी वाले होने चाहिए

सबसे आम प्रकार के कूलिंग पैड, जो अधिकांश कूलर के साथ आते हैं, लकड़ी, ऊन, ऐस्पन पैड और मधुकोश पैड से बने होते हैं। यूजर्स ऐसे कूलर चुनें जो हनीकॉम्ब (मधुकोश) पैडिंग के साथ आते हैं, क्योंकि उनकी रखरखाव लागत कम होती है और कमरे की ठंडक बरकरार रहती है।

कम बिजली का करें उपयोग

सही कूलर का चयन करने से पहले यूजर्स के लिए यह भी जरूरी है कि वे उन प्रोडक्ट की बिजली दक्षता की जांच करें जिन्हें वे खरीदने की योजना बना रहे हैं। ज्यादातर आधुनिक कूलर इन्वर्टर तकनीक के साथ होते हैं, जो बिजली कटौती के दौरान भी उन्हें चालू रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, आप ऐसे कूलर खरीदने पर भी विचार कर सकते हैं, जो ऐड-ऑन फीचर्स जैसे रिमोट कंट्रोल, धूल और मच्छर फिल्टर आदि के साथ आते हैं।