Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Call Forwarding Scam: बढ़ते खतरों की चेतावनी दे रहे हैं Jio, Airtel और Truecaller, नहीं किया ये काम तो हो जाएगा भारी नुकसान

साइबर सिक्योरिटी एक बड़ा मसला है जिसका प्रभाव भारत के साथ-साथ अन्य देशों पर भी पड़ रहा है। आए दिन हमें ऐसी खबरें सुनाई पड़ती है जो दुनिया भर में हो रहे हमलों से जुड़ी है। इसके अलावा बहुत से आपराधी कॉल फॉरवर्डिंग का इस्तेमाल करके भी लोगों को ठग रहे हैं। इस कारण टेलीकॉम कंपनियों ने अपने यूजर्स को चेतावनी दी है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 26 Oct 2023 07:14 PM (IST)
Hero Image
बढ़ रहे हैं Call Forwarding Scam, जानिए क्या कह रही है टेलीकॉम कंपनियां

 टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आए दिन हम ऐसी घटनाओं के बारे में सुनते है, जो स्कैमिंग या लोगों को ठगने से जुड़ी होती है। हाल ही में कई ऐसी घटनाए सामने आई थी, जिसमें स्कैमर्स कॉल फॉरवर्डिंग के जरिए लोगों को बरगलाने की कोशिश करते हैं।

इन बढ़ती घटनाओं के चलते टेलीकॉम कंपनियों ने अपने यूजर्स को चेतावनी दी है। इस लिस्ट में रिलायंस जियो और एयरटेल जैसी कंपनियां शामिल हैं। इसके साथ ही Truecaller ने भी बताया है कि यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। आइये इस समस्या के बारे में विस्तार से जानते हैं।

बता दें कि इस स्कैम की मदद से वे आपके नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग ऑन कर देते हैं, जिससे आपकी सिम का एक्सेस आपके पास चला जाता है। परिणामस्वरुप आप किसी बड़ी समस्या में आ सकते हैं या आपको वित्तीय नुकसान हो सकता है। आइये इसके बार में जानते हैं।

कैसे काम करता है स्कैम

  • अब सवाल ये आता है कि अगर आपका फोन आपके पास है तो ये स्कैमर्स कैसे आपके फोन में कॉल फॉरवर्डिंग ऑन करते हैं। इसके लिए ये स्कैमर्स फेक पहचान का इस्तेमाल करते हैं।
  • कई बार कस्टमर्स को इस तरह कॉल आते हैं, जिसमें स्कैमर्स आपको कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव बन कप कॉल करते हैं। ये स्कैमर्स आपको यह कहकर बरगलाने की कोशिश करते हैं कि वे आपके इंटरनेट प्रोवाइडर या मोबाइल ऑपरेटर की तरफ से कॉल कर रहे हैं।
  • आन एग्जिक्यूटिव की तरह वे आपसे सर्विस के बारे में जानकारी लेते है कि सर्विस कैसी है। फिर अकाउंट हैक होने या सिम में आ रही किसी समस्या की जानकारी देते हैं।
  • यही वह समय है जब आपको सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि कोई भी टेलीकॉम आपरेटर्स आपको पर्सनल मोबाइल नंबर से कॉल नहीं कराता है।

यह भी पढ़ें - Financial Frauds: सीनियर सिटीजन को निशाना बना रहे हैं स्कैमर्स, इन तरीकों से लूट रहे हैं पैसे, जानें कैसे रह सकते हैं सुरक्षित

  • इसके बाद वे आपसे कहेंगे कि यह समस्या कुछ स्टेप्स को फॉलो करने के बाद दूर हो जाएगी। जिसमें वो आपको कॉल फॉरवर्डिंग नंबर डायल( *401*) करके अपना फोन नंबर को डॉयल करने को कहेंगे।
  • इससे फॉरवर्डिंग एक्टिव हो जाएगी और आपकी सभी जानकारियां जो आपके फोन पर उपलब्ध है, उसका एक्सेस स्कैमर्स के पास आ जाएगा। चाहे वो आपके मैसेज हो , या आपका अकाउंट डिटेल।
  • अब वे बैकिंग डिटेल हासिल करके आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं और हो सकता है कि वे आपका वॉट्सऐप भी एक्सेस कर सकते हैं।

कैसे रहे सुरक्षित 

  • सबसे खतरनाक बात यह है कि इसका बता पीड़ित को तब तक नहीं चलता है जबतक उसे कोई भारी नुकसान न हो जाए। ऐसे में जरूरी है कि हम सावधानी बरते। 
  • बता दें कि कंपनियों इस तरह का कोई कॉल नहीं करती है, इसलिए किसी के कहने पर कोई कोड या मैसेज शेयर नहीं करें। 
  • ऐसी किसी कॉल पर प्रतिक्रिया न दें, जो संदिग्ध लगती है। 
  • किसी से भी अपनी पर्सनल डिटेल जैसे OTP आदि शेयर ना करें।

यह भी पढ़ें - Online Scam: Facebook , Instagram और एक्स के जरिए भी हो रहा है फ्रॉड , जानिए कैसे कर सकते हैं बचाव