Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bluebugging: 10 मीटर की दूरी से ही हैकर कर जाएगा अपना काम, आपके फोन की ब्लूटुथ सेटिंग की वजह से हो जाएगा स्कैम

पब्लिक प्लेस में कई बार ऐसा होता है जब फोन पर एक अनजान डिवाइस से ब्लूटुथ पेयरिंग का पॉप-अप शो होने लगता है। हम इस ब्लूटुथ पेयरिंग रिक्वेस्ट को कई बार अनजाने में हुई भूल समझ स्किप कर देते हैं। ब्लूबगिंग का यह तरीका ब्लूटुथ सेटिंग ऑन और डिस्कवरेबल रहने से ही जुड़ा है। यह हैकिंग का ही एक तरीका है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 29 May 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
Bluebugging: 10 मीटर की दूरी से ही हैकर कर जाएगा अपना काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। पब्लिक प्लेस में कई बार ऐसा होता है जब फोन पर एक अनजान डिवाइस से ब्लूटुथ पेयरिंग का पॉप-अप शो होने लगता है। हम इस ब्लूटुथ पेयरिंग रिक्वेस्ट को कई बार अनजाने में हुई भूल समझ स्किप कर देते हैं।

वहीं, कुछ लोग इस ब्लूटुथ पेयरिंग को मजाक के तौर पर लेते हैं और पेयरिंग एक्सेप्ट भी कर लेते हैं। क्या आप यकीन कर सकते हैं कि एक अनजान डिवाइस से ब्लूटुथ पेयरिंग आपको सेकेंड्स में कंगाल कर सकती है।

ब्लूटुथ पेयरिंग से हैक हो जाएगा फोन

जी हां, हम मजाक नहीं कर रहे हैं महज 10 मीटर की दूरी पर खड़ा हैकर अपना काम कर जाएगा और आपको भनक भी नहीं लगने पाएगी। हैंकिंग के इस तरीके को ब्लूबगिंग कहा जाता है।

अगर आपके फोन में भी ब्लूटुथ सेटिंग ऑन रहती है तो इस जानकारी को नजरअंदाज न करने की सलाह दी जाती है।

दरअसल, ब्लूबगिंग का यह तरीका ब्लूटुथ सेटिंग ऑन और डिस्कवरेबल रहने से ही जुड़ा है। यानी अगर आपके फोन में ब्लूटुथ सेटिंग ऑन है और यह अनजान डिवाइस के लिए भी विजिबल है तो आपको ब्लूटुथ पेयरिंग रिक्वेस्ट आ सकती है।

ब्लूटुथ पेयरिंग एक्सेप्ट करते सिर आ जाएगी बड़ी आफत

अनजान डिवाइस से ब्लूटुथ पेयरिंग एक्सेप्ट कर लेते हैं तो आपका फोन हाईजैक हो सकता है। हैकर पब्लिक प्लेस पर कई यूजर्स के फोन पर ब्लूटुथ पेयरिंग रिक्वेस्ट बार-बार भेजता है और कई मौकों पर अपनी चाल में कामयाब भी हो जाता है।

हैकर एक बार आपके फोन पर कब्जा कर ले तो वह फोन में मालवेयर को इंस्टॉल कर सकता है। एक बार आपके फोन का कंट्रोल हैकर के हाथ में आ जाए तो फोन से प्राइवेट फोटो-वीडियो लीक हो सकते हैं।

हैकर यूजर के फोन में ट्रैकिंग फर्मवेयर इंस्टॉल कर सकता है, जिसके जरिए हैकर यूजर को स्टॉक कर सकता है। फोन का कंट्रोल गलत हाथों में आने के साथ बैंकिंग डिटेल्स भी चोरी हो सकती हैं।

ये भी पढ़ेंः 16 साल से मिल रही चेतावनी आखिरकार हुई सच, टेलीकॉम सिस्टम की पावरफुल टेक्नोलॉजी ही बन गई हैकर्स का हथियार

Bluebugging से ऐसे बचें

  • फोन में ब्लूटुथ कनेक्शन को लेकर सावधानी बरतें। कनेक्टेड डिवाइस को लेकर रोजाना फोन सेटिंग चेक करें।
  • डिवाइस पर अचानक ब्लूटुथ पेयरिंग रिक्वेस्ट आती है तो इसे नजरअंदाज करें।
  • ब्लूटुथ कनेक्शन के लिए अपना खुद का नाम इस्तेमाल करने से बचें।
  • गलती से किसी अनजान डिवाइस से ब्लूटुथ कनेक्ट हो गया है तो फोन को रिबूट करें।
  • अपने फोन में लेटेस्ट सॉफ्टवेयर को अप टू डेट रखें।