Move to Jagran APP
Featured story

CBI Scam: आपके नाम पर आएगा ठगी का एक कॉल, डर-सहम जाएंगे आप; भनक लगे इससे पहले ही स्कैमर कर जाएगा अपना काम

हाल ही में एक नया मामला मुंबई में रहने वाले एक सीबीआई ऑफिसर से जुड़ा सामने आया है। स्कैमर्स ने ऑफिसर को दिल्ली क्राइम ब्रांच का ऑफिसर बन कर कॉल किया और कॉल ही कॉल में सीबीआई ऑफिसर को 2 लाख रुपये की चपत लग गई। दरअसल इन दिनों ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जिनमें स्कैमर अपने शिकार को क्राइम ब्रांच ऑफिसर बन कर कॉल कर रहे हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Thu, 09 May 2024 10:57 AM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 10:57 AM (IST)
CBI Scam: आपके नाम पर आएगा ठगी का एक कॉल, डर-सहम जाएंगे आप, ऐसे रहें सतर्क

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल युग में स्कैमर्स आए दिन ठगी के नए तरीके अपनाते रहते हैं। कम जानकारी और कम पढ़े-लिखे लोग ही नहीं, पढ़े-लिखे और बड़े-बड़े अधिकारी तक स्कैमर्स के जाल में फंस रहे हैं।

loksabha election banner

हाल ही में एक नया मामला मुंबई में रहने वाले एक सीबीआई ऑफिसर से जुड़ा सामने आया है। स्कैमर्स ने ऑफिसर को दिल्ली क्राइम ब्रांच का ऑफिसर बन कर कॉल किया और कॉल ही कॉल में सीबीआई ऑफिसर को 2 लाख रुपये की चपत लग गई।

क्या है ठगी का नया तरीका

इस तरह के स्कैम मे स्कैमर अपने यूजर को किसी तरह यह यकीन दिला देता है कि वह क्राइम ब्रांच का ऑफिसर है।

इसके बाद स्कैमर अपने शिकार को डराता-धमकाता है कि उसके नाम पर कुछ गलत काम हो गया है। ऐसा सुनने के साथ ही कॉल उठाने वाला शख्स डर जाता है कि कहीं उसे अरेस्ट न कर लिया जाए।

वहां दूसरी ओर, स्कैमर अपने शिकार से घुमा फिर कर किसी तरीके से पैसे ट्रांसफर कर मामला रफा-दफा करने के लिए मनाने लगता है।

पैसा ट्रांसफर होने के साथ यह भी कहा जाता है कि जांच पूरी होने के बाद अगर शख्स की कोई गलती न हुई तो उसका पैसा अधिकारी वापस लौटा देंगे।

हालांकि, ऐसा होता नहीं है। स्कैम का शिकार हुए शख्स को जब तक अहसास होता है कि यह फेक कॉल था और उसके साथ स्कैम हुआ है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। स्कैमर काम कर निकल जाता है।

ये भी पढ़ेंः 'क्राइम ब्रांच से बोल रहा हूं...' बेटे की गिरफ्तारी का भय दिखाकर 20 हजार की ठगी, पहले की थी 50 हजार की डिमांड

इस तरह के स्कैम से कैसे बचें

  • इस तरह के स्कैम से बचने के लिए अनजान नंबर से आई कॉल को लेकर सतर्क रहना होगा।
  • किसी भी शख्स का कॉल किसी बड़े ऑफिसर के रूप में आता है तो कॉलर के झांसे में न आएं।
  • अगर कॉलर किसी तरह की बात कह कर पैसों की बात कर रहा है तो बात पर यकीन न करें।
  • अनजान नंबर से कॉल आने पर नंबर की जांच करना न भूलें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.