Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chakshu Portal: अगर आपके साथ हो जाए ऐसा-वैसा तो घबराने की नहीं जरूरत! भारत सरकार के चक्षु पोर्टल पर ऐसे करें शिकायत

भारत सरकार के दूरसंचार विभाग की ओर से अलग-अलग कैटेगरी के फ्रॉड को रिपोर्ट करने की सुविधा मिलती है। इस आर्टिकल में फ्रॉड की अलग-अलग कैटेगरी को लेकर ही जानकारी दे रहे हैं जिनको लेकर शिकायत की जा सकती है।अगर आपको बैंक इलेक्ट्रिसिटी गैस कनेक्शन इंश्योरेंस पॉलिसी को लेकर केवाईसी के नाम पर कोई कॉल एसएमएस मिलता है तो आप चक्षु पोर्ट पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 29 May 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
Chakshu Portal: अगर आपके साथ हो जाए ऐसा-वैसा तो घबराने की नहीं जरूरत!

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप फोन कॉल, एसएमएस या वॉट्सऐप के जरिए किसी तरह का संदिग्ध गतिविधी को पाते हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप भारत सरकार के चक्षु पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भारत सरकार के दूरसंचार विभाग की ओर से अलग-अलग कैटेगरी के फ्रॉड को रिपोर्ट करने की सुविधा मिलती है। इस आर्टिकल में फ्रॉड की अलग-अलग कैटेगरी को लेकर ही जानकारी दे रहे हैं, जिनको लेकर शिकायत की जा सकती है।

केवाईसी के नाम पर धोखा

अगर आपको बैंक, इलेक्ट्रिसिटी, गैस कनेक्शन, इंश्योरेंस पॉलिसी को लेकर केवाईसी के नाम पर कोई कॉल, एसएमएस मिलता है तो आप चक्षु पोर्ट पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

झूठा सरकारी ऑफिसर बनकर ठगी

अगर आपको सरकारी ऑफिसर के नाम पर धोखाधड़ी का कॉल, एसएमएस या वॉट्सऐप मैसेज मिलता है तो आप तुरंत चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

फेक कस्टमर केयर हेल्पलाइन

अगर आपको कस्टर केयर हेल्पलाइन से फोन, एसएमएस या वॉट्सऐप मैसेज आता है, और यह आपको संदिग्ध लगता है तो चक्षु पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन जॉब या ऑफर के नाम पर ठगी

अगर आप वॉट्सऐप मैसेज के जरिए किसी झूठे ऑनलाइन जॉब ऑफर, गिफ्ट या लोन ऑफर के चक्कर में फंस जाते हैं तो चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट किया जा सकता है।

मालवेयर लिंक या वेबसाइट के जरिए ठगी

कई बार स्मार्टफोन यूजर मालवेयर वाले लिंक पर क्लिक कर देता है। ऐसा करने के साथ ही यूजर के साथ फाइनेंशियल फ्रॉड हो जाता है। इस तरह के फ्रॉड को लेकर चक्षु पोर्टल विजिट कर सकते हैं।

सेक्सटॉर्शन

सेक्सटॉर्शन यानी किसी व्यक्ति को उसकी नग्न तस्वीरें वायरल करने की धमकी देना या किसी से यौन कार्य करवाना भी एक अपराध है। इस तरह की धमकी के साथ पैसों की मांग की जाती है तो चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Chakshu Portal: WhatsApp, Call, या SMS के जरिए कर रहा कोई परेशान, सरकार का चक्षु पोर्टल आएगा काम; ऐसे करें इस्तेमाल

साइबर क्राइम के विक्टिम कहां करें रिपोर्ट

अगर आप साइबर क्राइम के विक्टिम हैं तो साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल किया जा सकता है। इसके अलावा, https://www.cybercrime.gov.in. वेबसाइट पर भी रिपोर्ट कर सकते हैं। चक्षु पोर्टल पर साइबर क्राइम से जुड़े केस हैंडल नहीं किए जाते हैं।