Move to Jagran APP

पॉल्यूशन और धुंध से बचाएगा Air Purifier, खरीदने से पहले जेहन में बिठा लें जरूरी बातें

Air Purifier पॉल्यूशन और धुंध से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं। दिल्ली के कई ऐसे इलाके हैं जहां पॉल्यूशन की वजह लोग ढंग से सांस भी नहीं ले पा रहे हैं। ऐसे में अगर आप नया एयर प्यूरिफायर खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखना चाहिए और साथ ही एनर्जी रेटिंग भी चेक करनी चाहिए।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 22 Oct 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
पॉल्यूशन से बचने के लिए खरीदें एयर प्यूरिफायर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। देश की राजधानी पॉल्यूशन और धुंध की चपेट में है। दिल्ली के कई ऐसे इलाके हैं जहां सांस लेना भी दूभर हो रहा है। ऐसे में खुद की सेफ्टी रखना बहुत जरूरी है। पॉल्यूशन से राहत पाने के लिए Air Purifier आपके लिए सही ऑप्शन हो सकता है। यह धूल, धुआं, धुंध, बैक्टीरिया जैसी हानिकारक चीजों को फिल्टर करता है और काफी हद तक शुद्ध हवा देता है। मार्केट में तमाम कैटेगरी में एयर प्यूरिफायर मौजूद हैं, जिनकी कीमत 8000 रुपये से लेकर 1 लाख तक है। नया एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले आपको कुछ जरूरी चीजें ध्यान में रखनी चाहिए।

खरीदने से पहले ध्यान रखें ये चीजें

  • एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले रूम का साइज अच्छे से पता कर लें।
  • याद रखें पोर्टेबल एयर प्यूरिफायर केवल एक कमरे के लिए ही बने होते हैं।
  • आयनाइजर, यूवी लाइट- बेस्ड मॉडल खरीदने से बचना चाहिए।
  • एयर फिल्टर बदलने की लागत और बिजली के खर्च को ध्यान में रखना चाहिए।
  • एयर प्यूरिफायर को हमेशा चालू रखना चाहिए।

रिप्लेसमेंट कॉस्ट- फिल्टर की कीमत आमतौर पर 1,500 से 2,500 रुपये के बीच होती है और उनका जीवनकाल लगभग छह महीने का। खरीदारी करते वक्त फिल्टर का रिप्लेसमेंट कॉस्ट जरूर पूछ लें।

एनर्जी स्टार रेटिंग के बारे में भी पता कर लें। 35 डेसिबल वाला एयर प्यूरिफायर खरीदें, इससे ज्यादा आवाज वाला प्यूरिफायर रात में नींद को प्रभावित कर सकता है।

चेक करें सर्टिफिकेशन

एयर प्यूरिफायर खरीदते वक्त मोस्ट कॉमन मिस्टेक हैं कि ज्यादातर लोग सर्टिफिकेशन चेक नहीं करते। भारत में मुख्यतौर पर दो सर्टिफिकेशन वाले एयर प्यूरिफायर मिलते हैं। AHAM (American) और चाइना सर्टिफिकेशन। अगर इन सर्टिफिकेशन वाला एयर प्यूरिफायर है तो उसे खरीद सकते हैं। अगर नहीं है तो खरीदने से बचना चाहिए।

फिल्टर का टाइप कौन-सा है?

प्यूरिफायर कितने प्रभावी रूप से काम करेगा। यह निर्भर करता है कि उसमें फिल्टर कौन-सा है। कई तरह के फिल्टर आते हैं जिनका अलग-अलग काम आता है। सबसे कॉमन फिल्टर HEPA (हाई एफिशिएंसी पार्टिक्यूलेट एयर) है। यह 99.9% तक हवा को साफ कर सकता है। 

कुछ पॉपुलर AHAM Verifide ब्रांड हैं, जिन पर भरोसा किया जा सकता है। इनमें ब्लूएयर, बॉश, इलेक्ट्रोलक्स, हनीवेल, एलजी, फिलिप्स, शार्प, व्हर्लपूल शामिल हैं। हालांकि खरीदने से पहले इनके बारे में भी अच्छे से जांच करना जरूरी है। क्योंकि इनके कुछ मॉडल बिना रेटिंग और घटिया फिल्टर वाले हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Qualcomm ने लॉन्च किया Snapdragon 8 Elite चिपसेट, लेटेस्ट प्रोसेसर के साथ एंट्री मारेंगे ये स्मार्टफोन