Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कलाई में पहनने जा रहे हैं चमचमाती Smartwatch, फीचर्स जानने से पहले डिस्प्ले में जरूर चेक करें ये बातें

Amoled LCD And E-Ink Smartwatches Display आज कल बाजार में स्मार्टवॉच के कई ऑप्शन मिलते हैं। स्मार्टवॉच में कंपनियां ब्लूटुथ कॉलिंग और हेल्थ मॉनिटरिंग फीचर्स पेश करती हैं। ये स्मार्टवॉच बजट में भी फिट होती हैं। हर यूजर एक बढ़िया स्मार्टवॉच खरीदना चाहता है इसके लिए वह कीमत से लेकर फीचर्स तक सब चेक करता है लेकिन वॉच के डिस्प्ले को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं लेता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 27 Jun 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
AMOLED, LCD, And E-Ink Smartwatches Display Explained

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज हर दूसरे यूजर की कलाई में एक स्मार्टवॉच को देखा जा सकता है। स्मार्टवॉच आज के समय का ट्रेंड बन गया है। ब्लूटुथ कॉलिंग और हेल्थ मॉनिटरिंग फीचर वाली स्मार्टवॉच हर यूजर का दिल लुभाती हैं। यही वजह है कि मार्केट में आज स्मार्टवॉच के कई ऑप्शन मिलने लगे हैं।

आपका बजट ठीक-ठाक है आप एपल स्मार्टवॉच खरीद सकते हैं। वहीं, कम बजट के साथ ही मार्केट में कई अच्छे ब्रैंड जैसे गिजमोर, फायर बोल्ट, नॉइस और बॉट की वॉच मात्र 2000 रुपये से कम कीमत में मिल जाता हैं।

स्मार्टवॉच का डिस्प्ले चेक करना क्यों जरूरी?

एक स्मार्टवॉच के फीचर्स यूजर्स के लिए मायने रखते हैं, लेकिन इतना ही जरूरी स्मार्टवॉच का डिस्प्ले होता है। डिस्प्ले किसी भी स्मार्टवॉच का सबसे जरूरी हिस्सा है, यह डिवाइस का वह हिस्सा है, जिसकी मदद से आप अपनी वॉच को इस्तेमाल कर पाते हैं।

ऐसे में एक स्मार्टवॉच का डिस्प्ले यूजर एक्सपीरियंस के लिए मायने रखता है। क्या आप जानते हैं यूजर की अलग-अलग जरूरत को देखते हुए मार्केट में अलग-अलग डिस्प्ले वाली स्मार्टवॉच पेश की जाती हैं। इस आर्टिकल में स्मार्टवॉच डिस्प्ले के बारे में ही बता रहे हैं, ताकि आप अपने लिए एक सही स्मार्टवॉच चुन सकें-

स्मार्टवॉच में कितने तरह के होते हैं डिस्प्ले

स्मार्टवॉच में स्मार्टफोन की तरह ही एमोलेड डिस्प्ले पेश किया जाता है। हालांकि, स्मार्टवॉच में एमोलेड के अलावा भी एलसीडी, टीएफटी एलसीडी, ट्रांसफ्लेक्टिव एलसीडी और ई-इंक डिस्प्ले भी पेश किया जाता है। ये डिस्प्ले एक-दूसरे से कैसे अलग होते हैं और किन फायदे और नुकसानों के साथ आते हैं बता रहे हैं-

एमोलेड डिस्प्ले वाली स्मार्टवॉच में यूजर को हाई कॉन्ट्रास्ट रेशो और कलर्स बढ़िया दिखते हैं। ये स्मार्टवॉच फास्ट टच रिस्पॉन्स और इस्तेमाल में स्मूद होती हैं। ब्लैक कलर के साथ एमोलेड डिस्प्ले वॉच में बैटरी भी लंबे समय तक चलती है। इस डिस्प्ले के साथ स्मार्टवॉच आलवेज- ऑन डिस्प्ले को सपोर्ट करती हैं। एमोलेड डिस्प्ले वॉच फ्लेक्सिबल होती हैं।

एमोलेड डिस्प्ले वाली स्मार्टवॉच की खूबियां हैं, लेकिन कुछ खामियां भी हैं। दरअसल एमोलेड डिस्प्ले वाली स्मार्टवॉच की कीमत की कुछ महंगी होती है। वहीं इस डिस्प्ले के साथ लाई जाने वाली वॉच ज्यादा लंबे समय तक चलाई भी नहीं जा सकती हैं।

एलसीडी डिस्प्ले की बात करें तो इस तरह की स्मार्टवॉच सस्ती आती हैं। आउटडोर के लिए यह वॉच ब्राइटर कलर्स के साथ काम करती है।

एलसीडी डिस्प्ले वाली वॉच देखने में उतनी आकर्षक नहीं लगती हैं, जितनी एमोलेड डिस्प्ले वाली वॉच होती हैं। इस तरह की वॉच की बैटरी जल्दी ड्रेन होती है। एलसीडी डिस्प्ले के साथ वॉच आलवेज- ऑन डिस्प्ले को सपोर्ट नहीं करती हैं।

ई-इंक डिस्प्ले वॉच की खूबी है कि इसमें बैटरी लाइफ अच्छी मिलती है। इस वॉच में यूजर को शार्प और क्लीयर टेक्स्ट देखने को मिलते हैं। इस डिस्प्ले के साथ यूजर को अच्छा व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलता है। वॉच का इस्तेमाल करने के दौरान आंखों में स्ट्रैस नहीं पड़ता है।

ये वॉच सस्ती भी होती हैं। ई-इंक डिस्प्ले वॉच की खामियों की बात करें तो ये वॉच बिना किसी कलर के साथ आती है। यानी यूजर के पास केवल ब्लैक एंड वाइट डिस्प्ले का ही ऑप्शन होता है।

कौन-से डिस्प्ले वाली स्मार्टवॉच आपके लिए सही?

अब सवाल आता है कि यूजर के लिए कौन-से डिस्प्ले वाली स्मार्टवॉच सही है। अलग-अलग डिस्प्ले वाली स्मार्टवॉच अलग-अलग यूजर की अलग-अलग पसंद और जरूरत को देखते हुए चुनी जा सकती है। अगर आप डीप ब्लैक और बेहतरीन कलर्स के लिए एक एक्सपेन्सिव स्मार्टवॉच पसंद करते हैं तो एमोलेड डिस्प्ले सही ऑप्शन हो सकता है।

अगर बजट कम है तो एलसीडी स्मार्टवॉच के ऑप्शन पर जा सकते हैं। आज कल कम कीमत में भी एमोलेड डिस्प्ले वाली वॉच लाई जा रही हैं। हालांकि, वॉच के दूसरे जरूरी फीचर्स भी जांचे जाने मायने रखता है।

एक अच्छी बैटरी लाइफ के साथ ऑलवेज -ऑन सुपर ब्राइट डिस्प्ले पसंद करते हैं और आउटडोर एडवेंचर का शौक रखते हैं तो ट्रांसफ्लेक्टिव एलसीडी वॉच सही ऑप्शन है। अगर बिना फैन्सी फीचर के साथ भी खुश हैं और एक हाईब्रिड स्मार्टवॉच को खोज रहे हैं तो ई-लिंक वाली स्मार्टवॉच चुन सकते हैं।