Move to Jagran APP
Featured story

एक छोटी-सी लापरवाही की वजह से खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, Spam Calls को भूल कर भी न करें नजरअंदाज

क्या आप भी फोन पर आने वाली वक्त-बेवक्त की स्पैम कॉल से परेशान रहते हैं। क्या आप भी हर बार इस तरह के कॉल्स को नजरअंदाज करना बेहतर समझते हैं। अगर हां तो ऐसा नहीं करने की सलाह दी जाती है। कई बार ठग एक तय पैटर्न पर काम करता है। रोजाना आने वाली ऐसी कॉल को गलती से भी उठाते हैं तो बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Mon, 26 Feb 2024 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2024 06:00 PM (IST)
Spam Calls को भूल कर भी न करें नजरअंदाज

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप भी अपने फोन में आने वाली स्पैम कॉल से परेशान हैं? क्या आप भी स्पैम कॉल को नजरअंदाज कर देते हैं? अगर हां तो ध्यान दें बार-बार ऐसा करना आपके सर एक बड़ी मुसीबत ला सकता है।

इस आर्टिकल में आपको स्पैम कॉल नजरअंदाज करने के नुकसान से लेकर बचने के उपाय बता रहे हैं-

स्पैम कॉल नजरअंदाज करना क्यों खतरनाक

दरअसल, अनजान नंबर से कॉल आना आपकी बैंकिंग और पर्सनल जानकारियों को लीक करवा सकता है। एक छोटी-सी लापरवाही की वजह से आप खुद अपनी जानकारियां लीक करने के जिम्मेदार हो सकते हैं।

ऐसे हो सकती है ठगी

पहला तरीका

ठगी के लिए ठग एक तय पैटर्न पर यूजर को अपना निशाना बनाते हैं। यूजर को एक तय समय पर कुछ दिनों तक ब्लैंक कॉल कर सिम स्वैपिंग की कोशिश की जाएगी।

सब कुछ ठग के हिसाब से चलता है तो आपके मोबाइल नंबर से एक नए नंबर का रजिस्ट्रेशन करवा कर लिया जाता है। जिसके बाद आसानी से आपका डेटा चुराया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः क्या होता है SIM Swap Scam? स्कैमर किस तरह बिछाते हैं ठगी का जाल, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

दूसरा तरीका

एक दूसरे तरीके में ठग यूजर को कॉल कर डराते हैं कि आपके नाम से एक पार्सल आया है। इस पार्सल में आपत्तिजनक वस्तु होने का दावा किया जाता है। इसके बाद जांच का हवाला देते हुए आपसे आपके डॉक्यूमेंट्स और सेंसेटिव जानकारियां मांग ली जाती हैं।

स्पैम कॉल से कैसे बरतें सावधानी

1.अगर आपके फोन पर किसी ऐसे नंबर से कॉल आती है जो नंबर आपके कॉन्टैक्ट में है ही नहीं तो तुरंत कॉल उठाने से बचें।

2.अगर एक ही नंबर से दो बार या ज्यादा बार कॉल आ रही है तो ही इस नंबर की कॉल को पिक करें।

3.फोन नें स्पैम कॉलर का पता लगाने के लिए कॉलर-आइडेंटिफिकेशन ऐप का इस्तेमाल करें।

4.ऑटोमेटेड विज्ञापन कॉल्स उठा लें तो इसे बिना किसी देरी के तुरंत कट कर दें।

स्पैम कॉल को कैसे करें ब्लॉक

  • इंटरनेट पर अपने टेलीकॉम ऑपरेटर का नाम डालकर डू नॉट डिस्टर्ब सर्विस चेक करें। अब इस सर्विस को एक्टिव करने का प्रोसेस जान लें।
  • फोन की सेटिंग से भी स्पैम कॉल को ब्लॉक किया जा सकता है। गूगल के फोन ऐप के साथ स्पैम कॉलर को ब्लॉक कर सकते हैं।
  • गूगल ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो फोन की सेटिंग्स में जाकर मोबाइल सेटिंग्स पर स्पैम कॉलर को ब्लॉक करने का ऑप्शन खोज सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Spam Calls से हो रहे हैं परेशान, Android फोन पर ये सेटिंग आएगी आपके काम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.