Move to Jagran APP

Diwali 2024: दिवाली पर लाइट खरीदते वक्त न करें गलतियां, वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

दिवाली पर लाइट खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। ब्रांडेड और हाई टेक्नोलॉजी लाइट्स खरीदें जो बिजली की कम खपत करती हैं। रिमोट कंट्रोल लाइट्स और सोलर पावर्ड लाइट्स भी इस दिवाली पर अच्छा विकल्प हो सकते हैं। पेड़-पौधों के लिए स्ट्रिप लाइट्स और ओवरहीट न होने वाली लाइट्स चुनना चाहिए। साथ में आपको ब्रांड भी देखना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 19 Oct 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
दिवाली पर कैसे खरीदें अपने लिए परफेक्ट लाइट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गली-चौबारे को रोशनी से जगमग करने वाली दिवाली नजदीक आ चुकी है। दीयों के इस खास पर्व घर की शोभा बढ़ाने के लिए लाइट्स का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। लाइट्स की वजह से घर की सजावट में चार चांद लग जाते हैं। ऐसे में आपको दिवाली पर लाइट खरीदने से पहले कुछ चीजों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। अगर इन चीजों को लाइट खरीदते वक्त जेहन में रखेंगे तो आप कम कीमत में अपने लिए बेस्ट डील कर पाएंगे।

स्मार्ट लाइट खरीदें

मार्केट में अनेकों लाइट मौजूद हैं, लेकिन आपको वही लाइट खरीदनी हैं जो ब्रांडेड हों। यह थोड़ी महंगी जरूर आएंगी, लेकिन इनमें कोई दिक्कत नहीं आएगी। इस तरह की लाइट बिजली की भी कम खपत करती हैं। अगर आप चंद पैसा बचाने के लिए कोई घटिया क्वालिटी की लाइट खरीद लेते हैं तो दिवाली का पूरा मजा खराब हो जाएगा।

नए फीचर्स वाली लाइट

दिवाली पर घर की सजावट के लिए लाइट खरीदें तो ध्यान रखें कि उनमें हाई टेक्नोलॉजी दी गई हो। हाई टेक्नोलॉजी लाइट्स का घर में लगना उसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा। इस दिवाली रिमोट कंट्रोल लाइट्स या सोलर पावर्ड लाइट भी खरीदी जा सकती हैं। इस तरह की लाइट इस्तेमाल करने से बिजली खर्च भी कम आता है।

पेड़-पौधों के लिए स्ट्रिप लाइट्स बेस्ट

अगर आप पेड़-पौधों के लिए लाइट खरीद रहे हैं तो आपको ख्याल रखना है कि स्ट्रिप लाइट्स ही खरीदी जाएं। इन्हें आसानी से पेड़-पौधों पर लटकाया जा सकता है। इनके इंस्टॉलेशन में भी कोई दिक्कत नहीं आती है।

ओवरहीट होने वाली लाइट

मार्केट में अच्छी क्वालिटी के साथ ही घटिया क्वालिटी की लाइट भी मिल जाएंगी। ऐसे में आप कुछ पैसे बचाने के चक्कर में न पड़ें और ऐसी लाइट खरीदें जो ओवरहीट न होती हों। क्योंकि, ओवरहीट होने वाली लाइट अगर पर्दे वगैरह पर लटकाई जाएं तो मुसीबत खड़ी हो सकती है।

जगह के हिसाब से सेलेक्शन

दिवाली पर लाइट खरीदते समय हमें दिमाग में वह जगह भी रखनी चाहिए कि किस जगह के लिए कौन-सी लाइट बेस्ट है। अगर जगह को ध्यान में रखकर लाइट खरीदी जाएंगी तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

कलर्स के साथ करें एक्सपेरिमेंट

इस दिवाली आप कलर्स के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। हर बार की तरह इस बार कुछ नए डिजाइन और कलर आपके घर की खूबसूरत को पहले से काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। आप चाहें तो मिक्स कलर की लाइट भी खरीद सकते हैं।