Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electricity Saving Tips: बिजली खर्च कम करने में काम आएंगे ये स्मार्ट टिप्स, जेब पर नहीं पड़ेगा असर

बिजली खर्च कम करने के लिए अगर कुछ टिप्स को फॉलो किया जाए तो काफी हद तक आपकी जेब पर भार कम हो सकता है। गर्मियों के सीजन में बिजली खर्च काफी बढ़ जाता है। जिसकी वजह से बड़ी परेशानी होती है। लेकिन यहां कुछ खास बातें बताने वाले हैं जो आपको हमेशा ध्यान रखनी चाहिए। अगर ऐसा करेंगे तो बिजली खर्च पहले की तुलना में बहुत कम हो जाएगा।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 06 Jul 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
बिजली खर्च कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों के सीजन में बिजली खर्च बहुत ज्यादा हो जाता है। इस मौसम में घर में मौजूद उपकरण दूसरे सीजन की तुलना में अधिक इस्तेमाल किए जाते हैं। कूलर, पंखा, एसी, फ्रिज जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स बहुत ज्यादा चलने का सीधा असर हमारी जेब पर असर पड़ता है।

बिजली खर्च करने के लिए हम तमाम कोशिशें करते हैं। लेकिन, इसके बाद भी काम नहीं बन जाता है। हालांकि कुछ ऐसी चीजें हम आपको बता रहे हैं जिनका अगर ध्यान रखा जाए तो बिजली बिल खर्च काफी कम हो जाएगा।

एलईडी बल्ब का करें इस्तेमाल

अगर आप फिलामेंट और सीएफएल बल्ब का इस्तेमाल कर रहे हैं और चाहते हैं कि बिजली खर्च कम हो जाए तो ऐसा मुश्किल है। क्योंकि इस तरह के बल्ब बहुत ज्यादा बिजली की खपत करते हैं, जिसका सीधा असर जेब पर पड़ता है। इसलिए बेहतर है कि आप फिलामेंट और सीएफएल बल्ब की बजाय एलईडी बल्ब यूज करें। ऐसा करने से काफी हद तक बिजली खर्च कम हो जाएगा।

5 स्टार रेटिंग वाले उपकरण

मार्केट में अनेकों तरह के उपकरण आते हैं लेकिन वह उपकरण खरीदना सही ऑप्शन है, जो 5 स्टार रेटिंग के साथ आते हैं। उपकरण को अगर कम रेटिंग मिली होती है तो वह ज्यादा बिजली की खपत करता है। अगर 5 स्टार रेटिंग वाले उपकरण इस्तेमाल करते हैं तो इससे बिजली खर्च काफी कम हो जाता है। भले ही इन डिवाइस की कीमत ज्यादा होती है। लेकिन इन्हें ही खरीदना सही माना जाता है।

जरूरत न होने पर बंद रखें डिवाइस

बहुत लोगों की आदत होती है कि वह घर के सारे उपकरण वेबजह चलाकर रखते हैं। उन्हें लगता है कि 5-10 मिनट चलाने से क्या ही होगा। लेकिन, ऐसा करना उनकी सबसे बड़ी भूल है। इस वजह से बिजली खर्च बढ़ता है जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है। इसलिए भले ही आप 5 मिनट के लिए रूम से बाहर जाएं तो एसी, पंखे को बंद कर दें।

AC का ऑटोमेटिक मोड पर इस्तेमाल

गर्मियों के सीजन में एसी का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी वजह से बिजली खर्च भी बहुत बढ़ जाता है। बिजली बिल बढ़ने का एक कारण गलत तरह से एसी चलाना भी होता है। हमेशा एसी ऑटमेटिक मोड में ही चनानी चाहिए और उसे बार-बार बंद या ऑन नहीं करना चाहिए। वहीं टेंपरेचर को 23-24 डिग्री पर रखना चाहिए। ऐसा बहुत बिजली बचती है।

ये भी पढ़ें- Monsoon tips: बारिश के मौसम में स्मार्टफोन को कैसे रखें सेफ, एक छोटी सी गलती करवा देगी नुकसान