Move to Jagran APP

Instagram पर न्यूडिटी फैलाने का आरोप लगाने वाले Elon Musk अब एक्स पर परोसेंगे एडल्ट कंटेंट, जानें क्या है नई पॉलिसी

लंबे समय से एक्स पर एडल्ट कंटेंट को मंजूरी देने की बात चल रही थी और अब आखिरकार एलन मस्क के एक्स ने यहां ऐसे कंटेंट को अपलोड करने की इजाजत दे दी है। यूं तो अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर भी एडल्ट कंटेंट दिखाई देता है। लेकिन सीधे तौर पर किसी ने यूजर्स को ऐसा कंटेंट अपलोड करने की परमिशन नहीं दी है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Fri, 07 Jun 2024 03:00 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2024 03:00 PM (IST)
एक्स ने अपनी पॉलिसी में बदलाव कर दिया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने हाल ही में अपनी पॉलिसी चेंज कर दी है। जिसके बाद यूजर्स को एक्स पर एडल्ट या पॉर्न कंटेंट अपलोड करने की अनुमति मिल गई है। यह कंटेंट किन यूजर्स को दिखाई देगा। इसके लिए भी पॉलिसी में जानकारी दी गई है। एक्स पर एडल्ट कंटेंट को मंजूरी मिलने के मायने अलग है।

याद हो एलन मस्क खुद दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर न्यूडिटी फैलाने का आरोप लगाते आए हैं और अब खुद के प्लेटफॉर्म पर एडल्ट कंटेंट की इजाजत दे दी है। यहां X की नई पॉलिसी और इस संबधित दूसरी चीजों के जवाब देने वाले हैं।

क्या है X की नई पॉलिसी में

लंबे समय से एक्स पर एडल्ट कंटेंट को मंजूरी देने की बात चल रही थी और अब आखिरकार एलन मस्क के एक्स ने यहां ऐसे कंटेंट को अपलोड करने की इजाजत दे दी है। यूं तो अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर भी एडल्ट कंटेंट नहीं दिखाई देता है। लेकिन सीधे तौर पर किसी ने यूजर्स को ऐसा कंटेंट अपलोड करने की परमिशन नहीं दी है। जबकि X ने सबसे अलग हटकर यूजर्स के लिए पॉलिसी में बदलाव करते हुए एडल्ट और पॉर्न कंटेंट को अपलोड करने की परमिशन दे दी है।

इसके लिए पॉलिसी में ये भी बताया गया है कि यह कंटेंट किन लोगों को दिखाई देगा। कंपनी ने कहा कि हम एक्स पर एडल्ट कंटेंट को पॉलिसी को लेकर सख्त हैं। अगर कोई यूजर एडल्ट कंटेंट अपलोड करता है और सेंसिटिव मार्क नहीं करता है तो वह प्लेटफॉर्म पर अपलोड नहीं होगा। इसके साथ ही यह कंटेंट ऐसे लोगों को नहीं दिखेगा। जिन्हें इसे नहीं दिखाया जाना चाहिए।

कुछ दिन पहले ट्रेंड हुआ अश्लील हैशटैग

बीते हफ्ते एग्जिट पोल वाले दिन एक्स पर एक अश्लील ट्रेंड कई घंटे तक लगातार ट्रेंड होता हुआ भी दिखाई दिया था। यह ट्रेंड एक्स पर एक अश्लील शब्द के साथ चल रहा था और हैरानी वाली बात है कि जिस अकाउंट से यह सब ट्रेंड हुआ वह एक वेरिफाइड अकाउंट था। कई घंटे ट्रेंड में रहने के बाद इसे रिमूव कर दिया गया। लेकिन, इसके साथ ही एक सवाल भी खड़ा हुआ। क्या मस्क का इस तरह से एक्स पर एडल्ट कंटेंट को परमिशन देना सही है।

क्या भारत में मुश्किल एक्स की राह?

अब ऐसे में एक आम सवाल बहुत से लोगों के जेहन में आ रहा है। जैसे भारत में पॉर्न वेबसाइट्स पर कुछ साल पहले बैन लगा दिया गया था। अगर एक्स ने सीधे तौर पर ऐसा कंटेंट अपलोड करने की अनुमति दे दी है तो क्या भारत में इसकी राह मुश्किल हो जाएगी। तो इसका जवाब फिलहाल तो न है। हालांकि इतना जरूर कहा जा सकता है कि भविष्य में इस एक्शन लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Adult Content on X: एक्स पर देख पाएंगे एडल्ट कंटेंट! एलन मस्क कर रहे हैं बड़ी तैयारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.