Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Overheating Tips : गर्मियों में ओवरहीट हो रहा है स्मार्टफोन, ये उपाय आएंगे आपके काम

फोन ओवरहीटिंग की समस्या आजकल बहुत आम हो गई है। कभी अधिक गर्मी या कभी ज्यादा इस्तेमाल से लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस परेशान से जुझ रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको कुछ टिप्स देने वाले है जिसकी मदद से आप आसानी से इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 01 Jun 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
स्मार्टफोन हो रहा ओवरहीट, ये टिप्स आएंगे काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में तापमान बढ़ने के साथ ही एयर कंडीशनर जैसे उपकरणों से जुड़ी ज्यादा गरम होने की घटनाएं सामने आई है। ऐसे में स्मार्टफोन भी इस लिस्ट में पीछे नहीं हैं। ऐसे में आपको अपने फोन की ज्यादा देखरेख करने की जरूरत होती है।

खासतौर पर उन यूजर्स के लिए यह अहम मुद्दा है जो ज्यादातर समय बाहर बिताते हैं। अपने फोन को ठंडा रखने और ज्यादा गरम होने से बचाने के लिए हम आपको कुछ जरूरी सुझाव दे रहे हैं , जो आपके काम आ सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

फालतू ऐप्स बंद करें

बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स चुपचाप आपकी बैटरी खत्म कर सकते हैं और गर्मी पैदा कर सकते हैं। नियमित रूप से उन ऐप्स को बंद करें जिनका आप सक्रिय रूप से उपयोग नहीं कर रहे हैं।

चार्ज करते समय फोन का इस्तेमाल

इसके अलावा एक साथ चार्ज करने और उपयोग करने से बचें। प्लग इन होने पर अपने फोन का उपयोग करने से गर्मी पैदा हो सकती है। अपने फोन को तब चार्ज करें, जब वह ठंडा हो और उपयोग में न हो।

केस को हटा दें

अगर आपका फोन ज्यादा गर्म लगता है, तो ठड़ा करने के लिए केस को हटा दें। हालांकि, रोजाना सुरक्षा के लिए इसे वापस लगाना न भूलें।

यह भी पढ़ें - Instagram Tips: शेड्यूल करना चाहते हैं अपना इंस्टाग्राम पोस्ट; बस फॉलो करें ये स्टेप्स, मिनटों में हो जाएगा काम

सीधी धूप से दूर रहें

अपने फोन को धूप से बचा कर रखें। सीधी धूप आपके फ़ोन के लिए हीट लैंप की तरह काम करती है। जब भी संभव हो इसे छाया में रखें।

अपना सॉफ्टवेयर अपडेट करें

इसके अलावा समय-समय पर अपने फोन के सॉफ्टवेयर को नियमित रूप से अपडेट करें। ऐसा करने से आपका फोन बेहतर प्रदर्शन और बैटरी दक्षता सुनिश्चित करता है, जिससे कम गर्मी पैदा होती है।

पावर सेविंग मोड

जब आपके फोन का इस्तेमाल न हो, तो बैटरी पर पड़ने वाले तनाव और गर्मी को कम करने के लिए पावर-सेविंग मोड ऑन कर लें। इससे आपका फोन की बैटरी लंबे समय तक चलेगी।

सिग्नल का रखें ध्यान

आपको बता दें कि कमजोर सिग्नल आपके फोन को कनेक्शन बनाए रखने के लिए ज्यादा क्षमता का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर कर सकता है, जिससे फोन ज्यादा गरम हो सकता है। ऐसे में खराब सिग्नल वाले क्षेत्रों में एयरप्लेन मोड का उपयोग करने पर विचार करें या बेहतर नेटवर्क में जाएं।

ये हैं अतिंम उपाय

फैक्टरी रीसेट

अगर पहले बताएं गए कोई भी उपाय आपकी समस्या का निदान नहीं कर रहे हैं तो हो सकता है कि किसी भी सॉफ्टवेयर ग्लिच के कारण ये समस्या हो रही हो। ऐसे में फोन को फैक्टरी रीसेट करने पर विचार ककर सकते हैं। हालांक इससे आपका सारा डेटा मिट जाएगा, इसलिए पहले से अपने फोन का बैकअप ले लें।

प्रोफेशनल की लें मदद

इन युक्तियों को आजमाने के बाद भी आपका फ़ोन ज्यादा गरम हो रहा है, तो आगे के निदान और मरम्मत के लिए किसी सर्विस सेंटर में प्रोफेशनल से सलाह लें।

यह भी पढ़ें - नए AI संचालित स्मार्टफोन को लाने की तैयारी में Apple, शेड्यूलिंग और ट्यूटरिंग में होगा मददगार