Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fake iPhone: फेस्टिव सेल में खरीदा आईफोन नकली तो नहीं, पता लगाने का आसान है तरीका

अमेजन या फ्लिपकार्ट की फेस्टिव सेल में अगर आपने नया आईफोन खरीदा है तो आपको जरूर चेक कर लेना चाहिए कि कहीं आपका आईफोन नकली तो नहीं। सेल में कई बार फेक आईफोन भी डिलीवर कर दिया जाता है। नकली-असली आईफोन के बारे में कैसे पता लगाते हैं और फेस्टिव सेल में खरीदारी के वक्त क्या चीजें ध्यान रखनी चाहिए।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 28 Sep 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
मिनटों में पता कर लेंगे असली-नकली आईफोन का फर्क

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Amazon और Flipkart दोनों ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर फेस्टिव सेल लाइव हो चुकी है। सेल में सस्ते दाम में स्मार्टफोन खरीदने की ग्राहकों के बीच होड़ मची है खासकर आईफोन। ऐसे में अगर आप फेस्टिव सेल में iPhone खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं या फिर खरीद लिया है तो आपको कुछ चीजें जरूर चेक कर लेनी चाहिए। क्योंकि कई बार असली बोलकर नकली माल भी चिपका दिया जाता है।

सेल में तो ऐसा खूब देखने को मिलता है। यहां असली-नकली आईफोन (Fake iPhone) के बारे में पता करने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं।

ध्यान से पढ़ें प्रोडक्ट डिटेल

सेल में आईफोन ही नहीं बल्कि कुछ भी खरीदने से पहले प्रोडक्ट डिटेल ध्यान से पढ़ना बहुत जरूरी है। ज्यादातर ऐसे लोग होते हैं जो ज्यादा डिस्काउंट के लालच में फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज और अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल जैसी सेल में तुरंत खरीदारी कर लेते हैं। जबकि ऐसा करना सही नहीं है। नया आईफोन खरीदने से पहले आपको हमेशा सेलर के बारे में जानकारी कर लेनी चाहिए।

पैकेजिंग पर ध्यान दें

असली-नकली आईफोन का फर्क पता करने का सबसे आसान तरीका उसकी पैकेजिंग है। अगर आपका आईफोन घटिया क्वालिटी के बॉक्स में आया है या जो डॉक्युमेंटेशन उसमें दी गई है अगर वहां कुछ गलत लिखा है। तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि नकली आईफोन घटिया क्वालिटी के बॉक्स में आता है। इसके अलावा आपको बॉक्स पर लिखे टेक्स्ट को भी अच्छे से पढ़ना चाहिए। इस तरह के बॉक्स पर टेक्स्ट की स्पैलिंग भी गलत लिखी होती हैं।

एक चीज और है जिस पर ध्यान देना जरूरी है। नकली आईफोन के बॉक्स पर IMEI नंबर और दूसरी डिटेल नहीं लिखी होती। जबकि असली पर सब कुछ लिखा होता है। अगर आपके आईफोन के बॉक्स पर यह सब नहीं लिखा है तो हो सकता है कि आपका आईफोन नकली हो।

ये भी पढ़ें- Amazon-Flipkart की फेस्टिव सेल में लालच बुरा फंसा देगा आपको, खरीदारी के वक्त बरतें सावधानी

सॉफ्टवेयर बता देगा सबकुछ

फेक आईफोन कभी भी असली सॉफ्टवेयर पर रन नहीं करता है। इसलिए नकली आईफोन के बारे में पता करने के लिए आप सॉफ्टवेयर की जांच कर लें। अगर सॉफ्टवेयर में कुछ अलग या नया लगता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। ऐसी स्थिति में हो सकता है आपका आईफोन नकली हो।

साइट पर जाकर चेक करें

एपल की साइट पर जाकर भी आईफोन के बारे में डिटेल प्राप्त की जा सकती है। appleid.apple.com पर जाकर आपको एपल आईडी से साइन इन करना है और IMEI नंबर से जांच करनी है, अगर यहां सही डिटेल मिलती है तो आईफोन असली है नहीं तो समझ लीजिए आपको असली के बजाय नकली चिपका दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Amazon Sale में Earbuds पर मिल रही शानदार डील, ऑफर्स में करें खरीदारी