Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AC Tips: जलाने वाली गर्मी में भी कम आएगा बिजली का बिल, बस फॉलो कर लें ये कुछ टिप्स

गर्मियों में AC का इस्तेमाल एक कॉमन बात है। ऐसे में अगर आप भी बढ़ते इलेक्ट्रिसिटी बिल को लेकर परेशान है तो हम आपकी मदद करने के लिए आए है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। आपको बस हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को फॉलो करना होगा। आइये इसके बारे मे जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 10 Apr 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
AC Tips: जलाने वाली गर्मी में भी कम आएगा बिजली का बिल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अप्रैल का महीना शुरू नहीं हुआ कि गर्मी का स्तर दिन पर दिन बढ़ने लगा है। ऐसे में वो दिन दूर नहीं जब लोग एसी चलाना शुरू कर देंगे। इसके अलावा ये भी रिपोर्ट सामने आई है , जिसमें पता चला है कि इस बार बहुत अधिक गर्मी पड़ने की आशंका है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की लेटेस्ट रिपोर्ट में पता चला है कि अप्रैल से जून तक लू के दिनों की संख्या में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। ऐसे में अगर आप ज्यादा एसी चलाएंगे तो बिल भी ज्यादा आएगा। आप सही तरीके से एसी उपयोग करके अपने बिजली बिल में बचत कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

सही टैम्पेचर सेट करें

  • आमतौर पर लोगों को लगता है कि अगर वे एसी के तापमान को कम रखेंगे तो कमरा जल्दी ठंड़ा हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं होता है। आपको अपनी एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर सेट करना चाहिए , जो मानव शरीर के लिए सही तापमान है। इसे आपका बिल भी कम आएगा।
  • ऐसा इसलिए है क्योंकि हर डिग्री एसी का तापमान कम करने से आपकी बिजली का उपयोग 6 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसलिए अपने बिल बचाने के लिए एसी को 20-24 डिग्री के बीच सेट करें।

यह भी पढ़ें - TikTok Upcoming App: इंस्टाग्राम की टक्कर पर टिकटॉक लाएगा नया प्लेटफॉर्म, देख पाएंगे शॉर्ट वीडियो

फिल्टर सफाई और सर्विसिंग

  • कभी-कभी हम कितने ही कम तापमान पर एसी क्यों न चलाए, कमरा ठड़ा नहीं होता है। ऐसे में आपको अपनी एसी की सर्विसिंग और फिल्टर की सफाई के बारे में सोचना चाहिए।
  • आपको बता दें कि घर के अंदर की धूल भी फिल्टर्स में आ सकती है, जिससे वे समय के साथ बंद हो सकते हैं। ये बंद फिल्टर एसी को प्राभावित कर सकती हैं।

एसी के साथ पंखें का करें उपयोग

  • अगर आप एसी के साथ पंखे का इस्तेमाल करते हैं तो कम समय में ही आपका कमरा तेजी से ठंड़ा हो जाता हैं। ऐसे में आप कम समय के लिए एसी का उपयोग करेंगे और अपनी बिजली के बिल को कंट्रोल कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप टाइमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं , जो आपको एक निश्चित समय के लिए एसी को ऑन रखने देता है और कमरे के ठंडे हो जाने पर खुद ही बंद हो जाता है।

यह भी पढ़ें इस स्टार आइकन के साथ कभी गायब नहीं होगा WhatsApp मैसेज, कहीं आप तो नहीं इस फीचर से अनजान