Move to Jagran APP

Google Play Store से नहीं डाउनलोड कर पा रहे हैं ऐप्स तो अपनाएं ये ट्रिक्स, चुटकियों में हो जाए काम

भारत में करोड़ों ऐसे लोग हैं जो एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में वे अपने फोन में ऐप्स और गेम को डाउनलोड करने के लिए गूगल ऐप स्टोर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कभी-कभी हम ये ऐप नहीं डाउनलोड कर पाते हैं इसका कोई भी कारण हो सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो इस स्थिति में आपके काम आ सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 20 Jul 2023 09:41 AM (IST)
Hero Image
Facing issue in downloading app, know how to solve this problem
नई दिल्ली, टेक डेस्क। जैसा कि हम जानते हैं कि Google Play Store एंड्रॉयड डिवाइस के लिए आधिकारिक ऐप स्टोर है। ऐप स्टोर में यूजर्स को अपने मनचाहे ऐप्स और गेम को चुनने और यह अपनी जरूरतों के अनुसार डाउनलोड करने की सुविधा मिलती है।

ऐप स्टोर उन्हें नई सुविधाएं और सुधार पाने के लिए अपने ऐप और गेम को अपडेट करने में भी सक्षम बनाता है। हालांकि, कभी-कभी, यूजर्स को ऐप्स डाउनलोड करने से रोकने वाली समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।अगर आप भी इस निराशाजनक स्थिति में हैं, तो इस समस्या को हल करने और ऐप्स को निर्बाध रूप से डाउनलोड करने में आपकी सहायता के लिए यहां समाधान दिए गए हैं।

अपना इंटरनेट कनेक्शन जांचे

Play Store से ऐप्स और गेम डाउनलोड करने के लिए एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है। ऐसे में सुनिश्चित करें कि आप एक विश्वसनीय वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े हैं या आपके पास एक मजबूत मोबाइल डेटा सिग्नल है। अगर आप वाई-फाई का उपयोग कर रहे हैं, तो किसी भी कनेक्शन समस्या से बचने के लिए अपने राउटर को री स्टार्ट करने या किसी दूसरे नेटवर्क से कनेक्ट करने का प्रयास करें।

प्ले स्टोर का कैश और डेटा साफ करें

कभी-कभी, Play Store ऐप का कैश और डेटा ऐप्स और गेम को डाउनलोड होने से रोकता है। इसे हल करने के लिए, अपने डिवाइस की सेटिंग में जाएं, ऐप्स या एप्लिकेशन मैनेजर सेक्शन पर जाएं, Google Play Store का पता लगाएं और उसका कैश और डेटा क्लीयर करें। यह प्रक्रिया आपके डिवाइस मॉडल और Android वर्जन के आधार पर थोड़ी अलग हो सकती है।

प्ले स्टोर ऐप को अपडेट करें

अन्य ऐप्स की तरह, Play Store भी एक ऐप है और Google निर्बाध कार्यक्षमता सुनिश्चित करने के लिए इसे समय-समय पर अपडेट करता रहता है। Play Store ऐप के पुराने वर्जन संगतता समस्याओं का कारण बन सकते हैं, जिसकी वजह से डाउनलोड विफल हो सकता है।

  • ऐप को अपडेट करने के लिए, प्ले स्टोर खोलें।
  • अब ऊपरी-बाएं कोने में मेनू आइकन पर टैप करें और सेटिंग्स पर जाएं।
  • प्ले स्टोर वर्जन खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।
  • अगर कोई अपडेट उपलब्ध है, तो उसे इंस्टॉल करने के लिए ऑन-स्क्रीन संकेतों का पालन करें।

उपलब्ध स्टोरेज स्पेस की जांच करें

अगर आपके फोन में स्टोरेज कम हो रहा है, तो यह ऐप्स और गेम को डाउनलोड होने से रोक सकता है। सुनिश्चित करें कि फोन में पर्याप्त निःशुल्क संग्रहण है। अगर नहीं है, तो कुछ फोटो, वीडियो या अप्रयुक्त ऐप्स हटा दें और फिर ऐप डाउनलोड करने का प्रयास करें।

अपना फोन रीस्टार्ट करें

अगर फिर भी आपका डिवाइस काम नहीं कर रहा है तो अपने डिवाइस को पूरी तरह से रीफ्रेश करने के लिए उसे रीस्टार्ट करें और फिर प्ले स्टोर से ऐप या गेम डाउनलोड करने का प्रयास करें।