Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

401 नंबर से शुरू होने वाले फोन कॉल से हो जाएं सावधान, ठगी का ये तरीका आपको बना सकता है कंगाल

Call Forwarding Scam स्कैमर्स हमेशा कोई न कोई ऐसा तरीका ढूंढ ही लेते हैं जिससे आम लोगों को लूटा जा सके। कॉल फॉर्वर्डिंग स्कैम से लोगों को अपनी बातों में लाकर उनसे ओटीपी और की डिटेल मांगी जा रही है। (फाइल फोटो- Truecaller)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 08 May 2023 06:05 PM (IST)
Hero Image
fraudsters finding new and unique ways to trick their victims Call forwarding scam Here how you can be safe

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सहित देशों में मोबाइल फोन की बढ़ती पैठ के साथ, कॉल फॉर्वर्डिंग स्कैम (Call Forwarding Scam) कुछ समय के लिए अस्तित्व में रहा है। स्कैमर्स पीड़ितों को बरगलाने के कई तरीके खोज रहे हैं। इन्हीं में से एक तरीका है कॉल फॉर्वर्डिंग स्कैम। लोगों को अपने जाल में फसाने के लिए स्कैमर्स नकली कॉलर आईडी का इस्तेमाल कर रहे हैं।

स्कैमर्स मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बनकर कॉल कर रहे हैं और लोगों से मोटा पैसा लूट रहे हैं। यह स्कैम इतना खतरनाक हो चुका है कि True-caller ने खुद अपने ब्लॉग में इसकी जानकारी और इससे बचने का तरीका बताया है। आइए समझते हैं कि कॉल फॉर्वर्डिंग स्कैम कैसे काम करता है और इससे बचने का क्या तरीका है।

क्या है Call Forwarding Scam

True-caller के अनुसार, स्कैमर्स आपको आपके मोबाइल ऑपरेटर या इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) से होने का नाटक करते हुए कॉल कर सकते हैं, यह दावा करते हुए कि आपके अकाउंट से छेड़छाड़ की गई है या आपके सिम कार्ड में कोई दिक्कत है। फिर वे आपसे एक स्पेशल नंबर डायल करने का रिक्वेस्ट कर सकते हैं जो 401 से शुरू होता है।

यह कोड आपके फोन में कॉल फॉर्वर्डिंग फीचर को ऐक्टिव कर देगा। इसके ऐक्टिव होने के बाद स्कैमर्स के पास आपके पूरे कॉल का एक्सेस होगा। स्कैमर्स आपके बैंक खातों और अन्य संवेदनशील डेटा तक पहुंचने के लिए ओटीपी लेने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्कैम से बचने का तरीका

  1. कॉलर के नंबर की पुष्टि करके कॉल फॉर्वर्डिंग स्कैम से खुद को बचाने के लिए True-Caller जैसे ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।
  2. यदि कोई अनजान व्यक्ति आपसे किसी कोड को डायल करने के लिए कहता है तो कभी भी कोड डायल न करें या अपने नंबर से SMS न भेजें
  3. कॉल करने वालों के साथ ओटीपी जैसी संवेदनशील जानकारी साझा न करें।
  4. यदि आप स्कैम का शिकार हो गए हैं, तो अपने मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर (Jio, Airtel, vi) से संपर्क करें और कॉल फॉरवर्डिंग को हटाने में मदद मांगें।