Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gadget Monsoon Tips: बिजली कड़कने पर गैजेट भूलकर भी न करें चार्ज, इन बातों का हर किसी को रखना चाहिए खास ख्याल

बारिश में फोन का भीग जाना एक बड़ी आफत है। वहीं गैजेट्स की ड्यूरेबिलिटी पर उमस और नमी का भी असर देखने को मिलता है। बिजली कड़क रही तो गैजेट को चार्ज करना खतरनाक साबित हो सकता है। इस आर्टिकल में आपको आपके गैजेट की इस मौसम में बेस्ट केयर के लिए ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 14 Jul 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
Gadget Monsoon Tips: इस मौसम अपने गैजेट का ऐसे रखें ख्याल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Gadget Monsoon Tips: गर्मियां खत्म हो चुकी हैं, इसी के साथ बारिश के मौसम की शुरुआत हो गई है। बारिश के दिनों को इंजॉय तो हर कोई करना चाहता है लेकिन यही मौसम हमारे गैजेट्स के लिए एक नई परेशानी खड़ी कर देता है। बारिश में फोन का भीग जाना एक बड़ी आफत है। वहीं, गैजेट्स की ड्यूरेबिलिटी पर उमस और नमी का भी असर देखने को मिलता है। बिजली कड़क रही तो गैजेट को चार्ज करना खतरनाक साबित हो सकता है। इस आर्टिकल में आपको आपके गैजेट की इस मौसम में बेस्ट केयर के लिए ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। आप इन टिप्स को फॉलो कर अपने गैजेट्स का खास ख्याल रख सकते हैं-

मानसून में अपने गैजेट का ऐसे रखें ख्याल

सिलिका जेल का पैकेट रखें साथ

क्या आप जानते हैं इस मौसम में ह्यूमिडिटी के कारण गैजेट को लेकर शॉर्ट सर्किट की घटना घट सकती है। ह्यूमिडिटी किसी भी गैजेट को अलग-अलग तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। गैजेट की बैटरी फूल सकती है।

इसके अलावा, गैजेट के छोटे पार्ट्स भी खराब हो सकते हैं। गैजेट की बेस्ट केयर के लिए सिलिका जेल के पैकेट साथ रखने की सलाह दी जाती है। सिलिका जेल हवा में मौजूद मॉइश्चर को सोखता है। इससे आपके गैजेट को नुकसान पहुंचने से बचाया जा सकता है।

गैजेट चार्जिंग का रखें खास ख्याल

बाहर मौसम खराब हो। तेज आंधी-तूफान या बिजली कड़क रही हो तो ऐसे समय में फोन या दूसरे गैजेट को चार्ज करने से बचना चाहिए। यहां समझने की जरूरत है कि अगर डिवाइस के चार्जिंग पोर्ट पर पानी की बूंदे है तो चार्जिंग डिवाइस को खराब कर सकती है।

मानसून के दौरान वॉल्टेज में उतार-चढ़ाव आता है, ऐसे में गैजेट फूंकने का भी डर बना रहता है। गैजेट को चार्ज करने के लिए सर्ज प्रोटेक्टर्स पावर एक्सटेंशन रखें।

फोन को भीगने से बचाएं

बारिश के दिनों में घर से बाहर निकलना नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। घऱ से बाहर निकलने के बाद बारिश शुरू हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसके लिए पहले से तैयार रहें।

फोन और ऑडियो डिवाइस को बारिश से बचाने के लिए वॉटर- रेजिस्टेंट पाउच का इस्तेमाल जरूर करें। इन पाउच में आपके गैजेट सुरक्षित रहेंगे।

ये भी पढ़ेंः Monsoon Tech Tips: फोन-लैपटॉप ही नहीं, एसी, टीवी फ्रिज और वॉशिंग मशीन का बरसात में ऐसे रखें ख्याल

फोन की सर्विसिंग पर दें ध्यान

फोन की साफ-सफाई पर हमेशा ही ध्यान दिया जाना चाहिए। नए डिवाइस को इस्तेमाल करने के कुछ समय बाद ही इसके छोटे पोर्ट्स और कैमरा के आसपास धूल-मिट्टी जमने लगती है।

यही धूल-मिट्टी के कण मौसम की नमी को समटने का काम करेंगे। मानसून के दौरान गैजेट के बेहतर रखरखाव के लिए इसकी सर्विसिंग जरूर करवाएं।