Move to Jagran APP

Gadgets Tips for Monsoon: बारिश में ईयरबड्स, स्मार्टवॉच और लैपटॉप का रखें ध्यान, बिलकुल न करें ये गलतियां

बारिश के मौसम में गैजेट्स की सेफ्टी बहुत मायने रखती है। एक छोटी सी मिस्टेक के कारण हजारों रुपये का नुकसान हो सकता है। कई बार इन गैजेट्स के साथ बाहर भी जाना पड़ता है और ऐसे गैजेट्स को पानी से बचाना एक चुनौती होती है। इसलिए इन्हें सेफ रखने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं। यहां बता रहे हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Fri, 28 Jun 2024 07:00 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 07:00 PM (IST)
बारिश के मौसम में गैजेट्स की सेफ्टी के लिए करें ये काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। इस मौसम में खुद का ख्याल रखना जितना जरूरी है। ठीक उतना ही जरूरी अपने गैजेट्स का ध्यान रखना भी है। पानी से बचाने के लिए ज्यादातर यूजर्स स्मार्टफोन के लिए कुछ न कुछ जुगाड़ निकाल लेते हैं।

लेकिन ईयरबड्स, स्मार्टवॉच और लैपटॉप का वह लोग ध्यान नहीं रख पाते हैं। यहां बताने वाले हैं कि इन गैजेट्स को बारिश के मौसम में सेफ रखने के लिए क्या करना चाहिए।

गैजेट्स की सेफ्टी का रखें ख्याल

बारिश के मौसम में गैजेट्स की सेफ्टी बहुत मायने रखती है। एक छोटी सी मिस्टेक के कारण हजारों रुपये का नुकसान हो सकता है। कई बार इन गैजेट्स के साथ बाहर भी जाना पड़ता है और ऐसे गैजेट्स को पानी से बचाना एक चुनौती होती है। इसलिए इन्हें सेफ रखने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं। इसी के बारे में बात करने वाले हैं।

क्या करना चाहिए?

वॉटरप्रूफ बैग का इस्तेमाल करें: अपने डिवाइस को बारिश के मौसम में सेफ रखने के लिए आपको वॉटरप्रूफ बैग का इस्तेमाल करना चाहिए। इस तरह के बैग मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती है।

गीली सतह पर न छोड़ें डिवाइस: स्मार्टवॉच, ईयरबड्स या दूसरे डिवाइस को भूलकर भी गीली सतह पर नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करने से आप नुकसान करवा बैठेंगे। इसलिए यह गलती न ही करें तो बेहतर है।

सिलिकॉन कवर का इस्तेमाल: स्मार्टफोन व दूसरे गैजेट्स के लिए सिलिकॉन कवर बेहतर विकल्प हो सकता है। इसलिए ख्याल रखना चाहिए कि गैजेट्स के लिए सिलिकॉन कवर खरीद लिया जाए।

माइक्रोफाइबर कपड़े से करें साफ: अगर डिवाइस गलती से भीग भी जाए तो उसे हार्ड कपड़े से साफ करने की भूल नहीं करनी चाहिए। इसकी जगह आपको माइक्रोफाइबर कपड़े का ही इस्तेमाल गैजेट्स को सुखाने के लिए करना चाहिए।

बाहर जाने पर बैग में रखें डिवाइस: अगर कहीं घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने स्मार्टफोन व अन्य गैजेट्स को सेफ्टी बैग में रखें और फिर दूसरे बैग में रखें। इससे आपके डिवाइस की सुरक्षा बढ़ जाएगी।

डिवाइस के भीगने पर क्या न करें

  • भीगे हुए डिवाइस को तुरंत चार्ज न करें
  • हल्के कपड़े से पानी साफ करें
  • सुखाने के लिए हेयरड्रायर का इस्तेमान न करें
  • डिवाइस को तुरंत ऑन न करें
  • सूखे स्थान पर डिवाइस को रखें
  • सबसे पहले चार्जिंग पोर्ट को साफ करें

ये भी पढ़ें-  Jio vs Airtel: Tariff Hike के बाद किसके प्लान होंगे किफायती, कम पैसों में कहां मिलेंगे ज्यादा बेनिफिट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.