Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gmail Tricks: फुल हो गया आपका जीमेल तो ऐसे मिनटों में खाली करें स्पेस, ये टिप्स हैं खास

Gmail दुनिया की सबसे लोकप्रिय ईमेल सेवा है जो सभी Google सेवाओं में साझा की गई 15GB फ्री कलेक्शन सेवा देती है। अगर आप का जीमेल फुल हो गया है तो कुछ तरीके हैं जिससे आप आसानी से स्टोरेज को फ्री कर सकते हैं। आर पुराने ईमेल हटा ना ईमेल मैनेज करने के लिए फिल्टर का उपयोग करना और स्पैम और ट्रैश फोल्डर खाली कर सकते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 15 Jun 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
भर गया जीमेल का स्टोरेज, बस फॉलो करें ये टिप्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google अपने कस्टमर्स के लिए बहुत सी सर्विसेज देती है , जिसमें से जीमेल भी है। इसके भारत के साथ-साथ दुनिया भर में लाखों यूजर है। इसकी मदद से आप किसी को मेल करना, ऑफिशियल कनेक्ट करने जैसे कई काम कर सकते हैं।

आपको बता दें कि जीमेल 15GB का मुफ्त स्टोरेज देती है, जिसे आपके पूरे Google अकाउंट में शेयर किया जाता है। इसमें Google फोटो, ड्राइव, डॉक्स, शीट्स आदि को शामिल किया गया शामिल है। अक्सर कुछ समय बाद ये स्टोरेज फुल हो जाता है। ऐसे समय में इस स्पेस को प्रभावी तरीके से मैनेज करने के कई तरीके है औक

अपना इनबॉक्स खाली करें

पुराने और अनावश्यक मेल को हटाएं। ईमेल को क्लिक फिल्टरिंग के लिए डेट, सेंडर, प्राप्तकर्ता या कीवर्ड के आधार पर लक्षित करने के लिए खोज बार का उपयोग करें।

ईमेल को ऑटोमेटिकली निर्दिष्ट फोल्डर में सॉर्ट करने के लिए फिल्टर बनाएं। यह इसे सही तरीके से मैनेज करना आसान बनाता है और स्पेस बचाता है

यह भी पढ़ें - इस ट्रिक से iPhone में बिना स्क्रॉल किए ही देख पाएंगे रील, बस इनेबल करनी है ये सेटिंग

अटैचमेंट के बजाए लिंक का उपयोग

किसी भी डाक्यूमेंट को अटैच करने के बजाय उसके लिंक के जरिए शेयर करें। बड़ी फाइलों को Google Drive पर अपलोड किया जा सकता है, और ईमेल के भीतर एक लिंक शेयर किया जा सकता है।

ट्रैश को साफ करें

स्पैम और ट्रैश को बिल्कुल ना भूलें ये फोल्डर ईमेल की ग्रेवयार्ड जैसी होती हैं, जो चुपचाप जगह घेरती है। इन्हें नियमित रूप से खाली करने से आप आपना काफी स्टोरेज सिक्योर कर सकते है।

क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल

अगर आप अक्सर बड़ी फाइलें भेजते या प्राप्त करते हैं, तो Google Drive या Dropbox जैसी क्लाउड स्टोरेज सेवा पर विचार करें। इससे Gmail की जगह खाली हो जाती है और फाइल शेयरिंग आसान हो जाती है।

अनचाहे मेल को अनसब्सक्राईब करें।

कई लोगों ऐसे है जो रोजाना अनचाहे ईमेल से रुबर होते हैं। आप इन्हेंअनसब्सक्राईब करके भी बहुत स्पेस बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें -JNM ने किया Influencer & Creator Awards 2024 का सफल आयोजन, इन नामी क्रिएटर्स को मिले अवॉर्ड