Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मैसेज एडिट और डिलीट करने से लेकर स्मार्ट कम्पोज तक, नए फीचर्स के साथ मजेदार होगा Google Chat का इस्तेमाल

Google Chat all new features are coming soon गूगल चैट का इस्तेमाल अब यूजर्स के लिए नए फीचर्स के साथ और भी मजेदार होने जा रहा है। गूगल चैट में यूजर्स के लिए मैसेज एडिट और डिलीट करने से लेकर स्मार्ट कम्पोज तक कई बेहतरीन फीचर्स पेश होने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में इन फीचर्स की ही जानकारी दे रहे हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 04 Jul 2023 08:48 AM (IST)
Hero Image
Google Chat all new features are coming soon

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल चैट का इस्तेमाल यूजर्स के लिए पहले से ज्यादा मजेदार होने जा रहा है। गूगल अपने यूजर्स के लिए इस प्लेटफॉर्म पर कुछ नए फीचर्स को पेश करने जा रहा है। अगर आप किसी बढ़िया मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को ट्राई करना चाहते हैं और अभी तक गूगल चैट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए काम की जानकारी वाला हो सकता है-

गूगल चैट में कौन-से नए फीचर्स जुड़ने जा रहे हैं?

स्मार्ट कम्पोज

गूगल चैट पर यूजर्स के लिए एआई बेस्ड फीचर स्मार्ट कम्पोज लाया जा रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर को मैसेज टाइपिंग के दौरान सजेशन मिलेंगे।

यह फीचर यूजर के समय की बचत करने के अलावा, यूजर को ग्रामर और स्पेलिंग मिस्टेक से बचाएगा।

मैसेज को डिलीट और एडिट

गूगल चैट में यूजर्स के लिए मैसेज को एडिट और डिलीट करने की सुविधा पेश की जा रही है। इस फीचर के बाद यूजर सेंट मैसेज को डिलीट और एडिट कर सकेंगे।

टेक्स्ट को लिंक करना

गूगल चैट पर अब यूजर्स गूगल डॉक्स और स्लाइड्स की तरह ही मैसेज में टेक्स्ट को लिंक कर सकेंगे। टेक्स्ट को हाइपर लिंक करने के लिए Insert link आइकन पर क्लिक करने के साथ ही काम हो जाएगा।

ग्रुप चैट में मैसेज कोट करना

गूगल चैट का इस्तेमाल इस फीचर के साथ यूजर्स के लिए वॉट्सऐप जैसा ही होगा। यूजर जिस मैसेज का रिप्लाई करना चाहता है, उसे कोट किया जा सकेगा। यह फीचर यूजर के लिए ग्रुप चैट को आसान बनाने के लिए काम आएगा।

ग्रुप चैट में रीड रिसिप्ट को कर सकेंगे चेक

गूगल चैट पर वॉट्सऐप और आईमैसेज की तरह की रीड रिसिप्ट फीचर को लाया जा रहा है। इस फीचर के आने के बाद जैसे ही यूजर मैसेज को सेंड करेगा और रिसीवर मैसेज सीन और रीड करेगा, सेंडर को इसकी जानकारी मिल जाएगी। मैसेज रीड करते ही रीडर का अवतार मैसेज के नीचे नजर आने लगेगा।