Move to Jagran APP
In-depth

धरती कांपी तो फोन बन जाएगा मिनी डिटेक्टर, गूगल ने भारत में लॉन्च की सर्विस; भूकंप का एडवांस में मिलेगा अलर्ट

Google launches Android Earthquake Alerts in India कैसा हो अगर आपके फोन की मदद से पहले ही यह जानकारी मिल जाए कि भूकंप आने वाला है। दरअसल गूगल ने भारतीय ग्राहकों के लिए ठीक एक ऐसा ही सिस्टम लॉन्च किया है जिसकी मदद से फोन भूकंप के झटके महसूस होने पर यूजर को इसकी जानकारी एडवांस में ही दे देगा।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 27 Sep 2023 03:52 PM (IST)Updated: Wed, 27 Sep 2023 03:52 PM (IST)
धरती कांपी तो फोन बन जाएगा मिनी डिटेक्टर, गूगल ने भारत में लॉन्च की सर्विस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कैसा हो अगर आपके फोन की मदद से पहले ही यह जानकारी मिल जाए कि भूकंप आने वाला है। जी हां, ठीक ऐसा ही होने जा रहा है। गूगल अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक ऐसी ही सुविधा को लाने जा रहा है।

गूगल ने भारत में लॉन्च की नई सर्विस

दरअसल, गूगल ने भारतीय ग्राहकों के लिए एक ऐसा सिस्टम लॉन्च किया है, जिसकी मदद से फोन भूकंप के झटके महसूस होने पर यूजर को इसकी जानकारी एडवांस में ही दे देगा। गूगल की यह सुविधा ( Android Earthquake Alerts System) भारत से बाहर दूसरे देशों में पहले से मौजूद है।

भारत में गूगल की यह सुविधा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NSC) से परामर्श के बाद लाई जा रही है।

भूकंप डिटेक्टर बन जाएगा फोन

गूगल के एंड्रॉइड भूकंप अर्लट सिस्टम ( Android Earthquake Alerts System) के साथ यूजर का फोन एक भूकंप डिटेक्टर में बदल जाएगा।

कंपनी का कहना है कि जब आपका फोन चार्ज हो रहा हो और हिल न रहा हो, तो यह भूकंप के पहले संकेत को महसूस कर सकता है। वहीं एक साथ कई फोन भूकंप जैसे झटकों को महसूस करते हैं तो गूगल का सर्वर यह पता लगा सकता है कि भूकंप आ रहा है और यह कहां और कितनी तेज गति में है।

ये भी पढ़ेंः रात को सोने से पहले चेक करें ये सेटिंग, दिनभर में कितने घंटे चलाया WhatsApp; फोन की स्क्रीन पर दिखेगा डेटा


गूगल के भूकंप अलर्ट सिस्टम की खास बातें

  • भूकंप को दो कैटेगरी में रख कर अलर्ट भेजा जाएगा।
  • MMI 3 & 4 कंपन पर 4.5 मैग्नीट्यूड से या इससे ज्यादा पर Be Aware Alert मिलेगा।
  • MMI 5+ कंपन पर 4.5 मैग्नीट्यूड से या इससे ज्यादा पर Take Action Alert मिलेगा।
  • तेज भूकंप की स्थिति में फोन Do Not Disturb सेटिंग के बाद भी स्क्रीन ऑन कर तेज साउंड प्ले करेगा।
  • तेज साउंट प्ले करने के साथ फोन की स्क्रीन पर भूकंप से बचने के उपाय भी देखे जा सकेंगे।

कब से कर सकते हैं इस सुविधा का इस्तेमाल

गूगल के एंड्रॉइड भूकंप अर्लट सिस्टम ( Android Earthquake Alerts System) का इस्तेमाल अगले हफ्ते से किया जा सकता है। वे यूजर्स जो Android 5 या इससे अगले एंड्रॉइड वर्जन का इस्तेमाल करते हैं, लोकेशन सेटिंग के साथ भूकंप अर्लट सिस्टम का फायदा ले सकते हैं।

गूगल भूकंप अलर्ट सिस्टम का ऐसे करें इस्तेमाल

फोन में भूकंप का अलर्ट पाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी। इसके अलावा फोन में लोकेशन सेटिंग को भी चेक करना होगा। Earthquake alerts को टर्न ऑन कर ही इस सुविधा का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

  • सबसे पहले फोन में Settings पर आना होगा।
  • अब Safety & emergency पर आना होगा।
  • अब Earthquake alerts पर टैप करना होगा।
  • अब Earthquake alerts को टर्न ऑन करना होगा।

अगर आपको फोन की सेटिंग में Safety & emergency का ऑप्शन नजर नहीं आ रहा है तो Location पर टैप करना होगा। इसके बाद Advanced और Earthquake alerts पर क्लिक कर सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.