Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना इंटरनेट के भी चलेगा Google Maps, बस फॉलो करने होंगे स्टेप्स, आसानी से हो जाएगा काम

Google के भारत में लाखों यूजर्स है जो इसकी अलग-अलग सुविधाओं का इस्तेमाल करते हैं। Google Maps भी इसमें से एक है। इसका इस्तेमाल हम अपने डेली लाइफ में करते हैं। खासकर एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मगर क्या आप जानते है कि आप इसका इस्तेमाल बिना इंटरनेट के भी कप सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 04 Aug 2023 09:45 PM (IST)
Hero Image
Google Maps: how to download and use google maps in android phone online know easy way

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Android Google Maps:गूगल मैप्स का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है। ऐसे में इंटरनेट ना होने की स्थिति में आप गूगल मैप्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हम आपकी मदद करेंगे। बता दें कि वेब मैपिंग में गूगल मैप्स टूल का उपयोग किया जाता है। इसे Google द्वारा विकसित किया गया है।

यह फीचर कार, साइकिल, सार्वजनिक परिवहन या हवाई यात्रा के लिए सैटेलाइट इमेजरी, हवाई फोटोग्राफी, रोड मैप्स, रियल टाइम ट्राफिक की स्थिति और बहुत कुछ प्रदान करता है। Google Maps डाउनलोड करके, आप अपने डिवाइस पर सड़क दृश्य, 3D मैपिंग, बारी-बारी दिशा-निर्देश, इनडोर मानचित्र तक पहुंच सकते हैं।

बिना इंटरनेट कैसे चलेगा Google Maps

अगर आप इंटरनेट कनेक्ट नहीं कर पा रहे हैं या आपका मोबाइल डेटा स्लो है, तो आप अपने फोन या टैबलेट पर Google मैप्स से एक एरिया सहेज सकते हैं और ऑफलाइन होने पर इसका उपयोग कर सकते हैं।

अपने डिवाइस पर Google मानचित्र से किसी एरिया को डाउनलोड करना और उसे ऑफलाइन उपयोग करना बहुत आसान है। आप Google मैप्स डाउनलोड करने और Android पर ऑफलाइन नेविगेट करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

एंड्रॉइड पर गूगल मैप कैसे डाउनलोड करें

  • अपने एंड्रॉइड फोन या टैबलेट पर Google मैप्स एप्लिकेशन खोलें।
  • इंटरनेट कनेक्शन इंस्टॉल करें।
  • फिर Google Maps में साइन इन करें।
  • अब, उस लोकेशन को खोजें जिसे डाउनलोड करना है।
  • इसके बाद सबसे नीचे जाएं, लोकेशन के नाम या एड्रेस पर टैप करें।
  • अब, डाउनलोड करें।
  • अगर आपने किसी रेस्तरां जैसी जगह की खोज की है, तो और अधिक खोलने के लिए तीन डॉट पर टैप करें।
  • अब ऑफलाइन मैप डाउनलोड करें।

केवल आप ऑफलाइन ड्राइविंग दिशा-निर्देश पा सकते हैं। आपके पास ट्रैफिक जानकारी, वैकल्पिक मार्ग या लेन मार्गदर्शन नहीं होगा। आप मैप्स को अपने डिवाइस या एसडी कार्ड पर सहेज सकते हैं। और अगर आप रास्ता बदलते हैं तो आपको दोबारा मैप डाउनलोड करना होगा।