Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Quality से लेकर Street View तक, Google Map पर यूजर्स के लिए मिलते हैं ये जबरदस्त फीचर्स

Google Maps Feature क्या आपको आपको पता है कि गूगल मैप में एयर क्वालिटी डिफ़ॉल्ट व्यू सेटेलाइट व्यू जैसे कई ऑप्शन दिए होते हैं। आज हम आपको इन्हीं के बारे में डिटेल से बताने वाले हैं कि ये फीचर कैसे काम करते हैं। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 17 Jun 2023 01:50 PM (IST)
Hero Image
Google Maps can show three different map types Know how its work

नई दिल्ली, टेक डेस्क। नेविगेशन के लिए Google Map सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले प्लेटफॉर्म में से एक है। यह सेवा एंड्रॉइड और आईफ़ोन दोनों के साथ-साथ वेब यूजर्स के लिए एक मोबाइल ऐप के रूप में उपलब्ध है।

Google Map में कई मानचित्र लेयर शामिल हैं, जिन्हें यूजर्स के काम को आसान करने के लिए दिए है। क्या आपको आपको पता है कि गूगल मैप में एयर क्वालिटी, डिफ़ॉल्ट व्यू, सेटेलाइट व्यू जैसे कई ऑप्शन दिए होते हैं। आइये आपको इनके बारे में डिटेल से बताते हैं।

Default view:

ये मैप का सबसे डिफॉल्ट व्यू होता है। जब आप अपने डिवाइस में मैप को ओपन करते हैं तो सबसे पहले यही स्क्रीन दिखाई देती है। इस व्यू कि खास बात ये है कि इसमें आपको अर्थ अच्छे से दिखाई देती है। ये मैप तब आपकी मदद कर सकता है जब आप किसी लोकेशन पर जा रहे हों और आपको बेहतर मैप व्यू चाहिए।

Satellite view:

अगर यूजर्स मैप में अच्छे से डिटेल जानकारी चाहते हैं तो वो इस व्यू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको नेचुरल व्यू देखने को मिलता है। इसमें आपको मैप और जमीन अच्छे से दिखाई देती है। इस व्यू में आपको सेटलाइट इमेज और मैप कि इमेज को मिक्स करके प्रेजेंट किया जाता है, ताकि आपको अच्छी डिटेल दिखाई दे।

Terrain view:

Google Map का वेब वर्जन भू-भाग को किसी भिन्न प्रकार की मैप लेयर के रूप में वर्गीकृत नहीं करता है। यूजर यहां डिफॉल्ट व्यू की तरह terrain satellite व्यू मिलता है। इस मैप में आपको कुछ खास डिटेल देखने को नहीं मिलती है। इस मैप का इस्तेमाल ऐसी यूजर कर सकते हैं जो बैकपैकिंग, ऑफरोडिंग या दूसरी कोई आउटडोर एक्टिविटी करते हैं। इनको मैप में बेहतर व्यू देखने को मिलता है।

Traffic layer:

Google Map की ट्रैफ़िक परत किसी विशेष समय और स्थान पर कितनी व्यस्त सड़कें हैं, इसका वास्तविक समय का प्रतिनिधित्व है। यह परत व्यस्त क्षेत्रों को लाल रंग में और कम ट्रैफ़िक वाली सड़कों को हरे रंग में दिखाती है। ये क्षेत्र 200 फीट जितना छोटा हो सकता है और नई जानकारी संसाधित होने पर Google मानचित्र इसे अपडेट करता रहेगा।

Biking layer:

बाइकिंग लेयर यूजर्स को कई अलग-अलग विविधताओं के साथ साइकिल मार्ग प्रदान करती है। मानचित्र के नीचे का भाग ट्रेल्स, समर्पित लेन, बाइक के लिए बेहतर सड़कें और कच्ची पगडंडियाँ दिखाता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, मोबाइल ऐप के विपरीत, वेब पर Google Map यूजर्स को इनमें से किन्हीं दो लेयर को एक साथ चुनने की अनुमति नहीं देता है।

Street View:

किसी स्थान की तलाश करने के लिए यूजर्स सामान्य रूप से स्ट्रीट व्यू मोड का इस्तेमाल नहीं करते हैं यह परत हल्के नीले रंग में सड़क दृश्य वाली सभी सड़कों को हाइलाइट करती है। इस मोड में, डाउन-टू-अर्थ इमेज प्राप्त करने के लिए यूजर्स इनमें से किसी भी हाइलाइट की गई सड़कों पर टैप या क्लिक कर सकते हैं।