Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Messages में तेज स्पीड से पिक्चर्स सेंड करना हुआ अब आसान, ऐसे काम करेगा नया फीचर

Google Messages New Feature गूगल ने अपने मैसेजिंग ऐप गूगल मैसेज में एक नया फीचर रोलआउट किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स पिक्चर्स को तेज स्पीड से सेंड कर सकेंगे। यह फीचर अब सभी यूजर्स के लिए रोलआउट हो चुका है। (फोटो- गूगल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 08 May 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
Google Messages New Feature Send photos faster how it works, Pic Courtesy- unsplash

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए अलग- अलग प्लेटफॉर्म की सुविधा पेश करती है। सर्च इंजन से बढ़कर कंपनी यूजर्स के लिए मैप, ड्राइव, फोटोज, जीमेल जैसी सुविधाएं भी देती है। ऐसे में हर प्लेटफॉर्म के साथ यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी अलग-अलग फीचर्स को रोलआउट करती है।

इसी कड़ी में कंपनी ने हाल ही में गूगल मैसेज में एक नए फीचर रोलआउट किया है। अगर आप भी गूगल मैसेज का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपका दिल खुश कर सकती है।

"Send photos faster" फीचर का कर सकते हैं इस्तेमाल

दरअसल कंपनी ने पिछले महीने ही गूगल मैसेज में "Send photos faster" नाम के एक नए फीचर को पेश किया था।

हालांकि, शुरुआती फेज में कंपनी का यह फीचर सभी यूजर्स के लिए रोलआउट नहीं किया गया था, लेकिन अब इसे सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है।

गूगल मैसेज में ऐसे एनेबल करें नया फीचर

गूगल मैसेज में "Send photos faster" को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले प्लेटफॉर्म के सेटिंग्स मेन्यू में आना होगा। नया ऑप्शन एक नए टोगल के साथ नजर आएगा। इसे एनेबल कर सकते हैं। नए फीचर के साथ एक डिस्क्रिप्शन को भी दिखाया गया है। फीचर के डिस्क्रिप्शन में "Resolution is reduced for faster sending"

कैसे काम करेगा नया फीचर

नए फीचर की मदद से फाइल के साइज को कम किया जा सकेगा। इसके साथ ही यूजर को आरसीएस मैसेजिंग के दूसरे फीचर्स के इस्तेमाल में भी परेशानी नहीं आएगी। ऐप में नए फीचर को एक्टिव करने के बाद सेंडर दूसरे यूजर द्वारा मैसेज टाइप करने की एक्टिविटी को भी देख सकेगा।

इसके अलावा यूजर को रीड रिसिप्सट और हाईर रेजोल्यूशन के साथ फोटोज भेजने की सुविधा मिलेगी। नए फीचर में फोटोज को जल्दी भेजने के लिए फाइल का साइज 60 प्रतिशत तक कम हो जाएगा, पिक्चर जूम इन करने पर इस बदलाव को देखा भी जा सकेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी के इस नए फीचर को केवल RCS messages में ही अप्लाई किया जा सकेगा। यह सुविधा यूजर्स को गूगल पिक्सल और सैमसंग गैलेक्सी जैसे एंड्रॉइड डिवाइस में मिल रही है।