Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये Google का कैसा फीचर! सर्च में अश्लील कंटेंट दिखने से पहले ही हो जाता है धुंधला

कैसा हो अगर आपका छोटा बच्चा आपका फोन हाथ में ले और वह गूगल पर ऐसा कुछ देख ले जो उसे नहीं देखना चाहिए था। इस स्थिति को बहुत से पैरेंट्स इमेजिन भी नहीं कर सकते हैं। अगर आप भी अपना फोन बच्चे के हाथ में थमाते हैं तो आपको गूगल सर्च के एक खास फीचर सेफ सर्च के बारे में जानना ही चाहिए।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 15 Sep 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Google पर नहीं नजर आएगा ऐसा-वैसा कंटेंट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप उन स्मार्टफोन यूजर्स में से हैं जो अपना फोन अपने बच्चों को भी थमा देते हैं। यह आप भी जानते हैं कि गूगल आपके हर सवाल का जवाब टेक्ट्स और इमेज के रूप में देता है। किसी ऐसे-वैसे शब्द को सर्च बॉक्स में टाइप करना एक बड़ी आफत सिर ला सकता है। सेक्शुअल एक्ट, खून-खराबा और हिंसा से जुड़ी तस्वीरें पब्लिक प्लेस में सामने आना शर्मिंदगी का कारण बन सकता है। इसी तरह आपके बच्चे द्वारा इस तरह का कंटेंट देखा जाना उनके कोमल मन पर गहरा प्रभाव छोड़ सकता है। अगर आपका बच्चा भी आपका फोन इस्तेमाल करता है तो आपको गूगल सर्च के एक खास फीचर के बारे में जरूर जानना ही चाहिए।

सेक्शुअल कंटेंट हो जाएगा धुंधला

गूगल अपने सर्च इंजन के साथ सेफ सर्च (Google Safe Search) फीचर की सुविधा देता है। गूगल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, सेफ सर्च फीचर के साथ नग्नता, सेक्शुअल एक्ट दिखाने वाले ग्राफिक्स या कंटेंट को अश्लील की कैटेगरी में रखा जाता है। इसी तरह हिंसा और खून-खराबा दिखाने वाले कंटेंट को भी इस तरह की कैटेगरी में रखा जाता है।

जैसे ही आप फोन में सेफ सर्च सेटिंग को इनेबल कर देते हैं तो इस तरह का कंटेंट फिल्टर हो जाता है। इसके अलावा, सेटिंग के साथ इस तरह के सर्च रिजल्ट को ब्लर यानी धुंधला भी रख सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Google One Lite Price: गूगल ने लॉन्च किया किफायती प्लान, जियो को टक्कर देने की है प्लानिंग

Google Safe Search फीचर ऐसे करें इनेबल

  • सबसे पहले फोन पर गूगल ऐप को ओपन करना होगा।
  • अब सबसे ऊपर दांयीं ओर प्रोफाइल पर टैप करना होगा।
  • यहां SafeSearch ऑप्शन पर टैप करने की जरूरत होगी।
  • यहां आप Filter या Blur ऑप्शन में से किसी एक पर टैप करें।

Filter का मतलब होगा कि अश्लील कंटेंट सर्च करने पर रिजल्ट फिल्टर हो जाएंगे। स्क्रीन पर ऐसी-वैसी फोटो नजर ही नहीं आएगी।

Blur का मतलब होगा कि अश्लील कंटेंट सर्च करने पर रिजल्ट तो नजर आएंगे पर ये ब्लर होंगे। स्क्रीन पर ऐसी-वैसी फोटो धुंधली दिखेगी।