Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android फोन के डिस्प्ले पर ग्रीन डॉट का होता है एक खास मतलब, आगे से भूलकर भी नहीं कर सकेंगे नजरअंदाज

Green Dot On Android Phone Android फोन का इस्तेमाल करने के साथ क्या आपने भी कभी नोटिस कि कई बार डिस्प्ले पर एक ग्रीन कलर की लाइट ब्लिंक कर रही है। अगर हां तो क्या आप इस ग्रीन डॉट का मतलब जानते हैं? बहुत से स्मार्टफोन यूजर्स फोन की इन छोटी-छोटी एक्टिविटी को नजरअंदाज कर देते हैं। कई बार इन बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 14 Sep 2023 11:07 AM (IST)
Hero Image
Android फोन के डिस्प्ले पर ग्रीन डॉट का होता है एक खास मतलब

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Android फोन का इस्तेमाल करने के साथ क्या आपने भी कभी नोटिस कि कई बार डिस्प्ले पर एक ग्रीन कलर की लाइट ब्लिंक कर रही है।

अगर हां तो क्या आप इस ग्रीन डॉट का मतलब जानते हैं? बहुत से स्मार्टफोन यूजर्स फोन की इन छोटी-छोटी एक्टिविटी को नजरअंदाज कर देते हैं। एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करने के साथ फोन की हर छोटी से छोटी एक्टिविटी आपके लिए सुरक्षा के नजरिए से मायने रखती है।

फोन के डिस्प्ले में ग्रीन डॉट का क्या होता है मतलब

दरअसल, एंड्रॉइड फोन यूजर्स के लिए बहुत से सिक्योरिटी और प्राइवेसी फीचर्स के साथ आता है। इन्हीं फीचर में से एक फोन में ग्रीन लाइट ब्लिंक करने के साथ नजर आता है।

आपके फोन में microphone, camera और GPS का इस्तेमाल होने पर यह ग्रीन डॉट ब्लिंक करता है। इस ग्रीन डॉट का मतलब होता है कि फोन में मौजूद कोई ऐप आपके माइक्रोफोन, कैमरा और जीपीएस सर्विस को इस्तेमाल कर रहे हैं। इसका ब्लिंक करना एक इंटीकेटर की तरह काम करता है।

दरअसल, एंड्रॉइड फोन में यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को पक्का करने के लिए गूगल ने इस फीचर को Android 12 के साथ पेश किया था।

ये भी पढ़ेंः POCO M6 Pro 5G Sale: 128GB वाला डबल स्टोरेज वेरिएंट 11 हजार से कम में मिल रहा आज, जानें कीमत और ऑफर डिटेल

यह उन स्थितियों में यूजर के लिए काम का साबित हो सकता है, जब बैकग्राउंड में रन हो रहा कोई ऐप यूजर के फोन की खास सेटिंग का इस्तेमाल कर रहे हों। यह ग्रीन डॉट आप अपने फोन के डिस्प्ले पर टॉप राइट कॉर्नर पर देख सकते हैं।

हैकर्स नहीं चुरा सकते डेटा

गूगल का यह इंडीकेटर फीचर हैकर्स से आपके डेटा को बचा सकता है। जब आप किसी खास ऐप में microphone, camera और GPS का इस्तेमाल न कर रहे हों और यह ग्रीन लाइट ब्लिंक कर रही हो तो यह आपको अलर्ट कर सकता है।

इसके लिए आप बैकग्राउंड में रन होने वाले ऐप्स को क्लीन करने के साथ परमिशन मैनेज की सेटिंग पर विजिट कर सकते हैं।