Move to Jagran APP

Happy Raksha Bandhan 2023 Whatsapp Status: वॉट्सऐप के जरिए दें सभी को रक्षाबंधन की बधाई, ये हैं कुछ खास स्टेटस

Raksha Bandhan 2023 आज यानी 30 अगस्त को पूरे देश में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। हालांकि इस बार ये त्यौहार दो दिनों का है क्योंकि ज्योतिषि के हिसाब से शुभ मुहूर्त 30 अगस्त रात 9 बजकर 2 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 31 अगस्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक है। आइये जानें कि आप अपने सगे संबधियों को वॉटसऐप स्टेटस के जरिए बधाई कैसे भेज सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 30 Aug 2023 08:52 AM (IST)
Hero Image
Happy Raksha Bandhan 2023 Whatsapp Status: वॉट्सऐप के जरिए दें सभी को रक्षाबंधन की बधाई, ये हैं कुछ खास स्टेटस
नई दिल्ली, टेक डेस्क।Happy Raksha Bandhan 2023 WhatsApp Status: रक्षा बंधन भाई-बहन का त्यौहार है, जो कई जमानों से भारत और दुनिया भर के कई हिस्सों में मनाया जाता है।

इस त्यौहार के जरिए भाई-बहनों को अपने प्यार और सौहार्द को व्यक्त करने का मौका मिलता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने वाट्सऐप पर स्टेटस लगा सकते है और लोगों को बधाई भेज सकते हैं।

कब बांधे राखी

इस बार ज्यादातर लोग रक्षा बंधन आज यानी 30 अगस्त और 31 अगस्त को मनाएंगे। तिथि के हिसाब से रक्षाबंधन का समय 30 अगस्त रात 9 बजकर 2 मिनट के बाद शुरू होगा और 31 अगस्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक रहेगा। इसलिए इस समय के बीच ही राखी बांधने का सही मुहूर्त है।

क्या है रक्षाबंधन का मतलब

‘रक्षा बंधन’ का शाब्दिक अर्थ है -सुरक्षा का बंधन। रक्षा बंधन बहन द्वारा राखी बांधकर मनाया जाता है। इसके बदले में भाई उनके विशेष बंधन की रक्षा और प्यार करने का वादा करता है।

इसके अलावा रक्षा बंधन के इस शुभ दिन पर कई और परंपराएं भी निभाई जाती हैं, जैसे राखी बांधना, उपहार देना, नए और पारंपरिक परिधान पहनना और मिठाई खाना। आइये जानते हैं कि आप वॉट्सऐप के जरिए कैसे लोगों को शुभकामनाएं दे सकते हैं।

WhatsApp पर लगाए स्टेटस

WhatApp पर रक्षाबंधन के स्टेटस लगाने के लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।

  • सबसे पहले वॉट्सऐप खोलें
  • फिर स्टेटस पर जाएं और टैप करें।
  • अब अपनी डिफॉल्ट ऑडियंस पर टैप करके स्टेटस के लिए ऑडियंस का चयन करें।
  • फिर, अपने स्टेटस कॉन्टेक्ट का चयन करें ।
  • इसके बाद माइ स्टेटस पर जा कर इमेज का चयन करें और सेंड पर टैप करें।

WhatsApp पर लगाए स्टेटस

अगर आप वॉट्सऐप पर स्टीकर भेजना चाहते हैं तो आपको उस चैट में जाना होगा, जिसको आप स्टीकर भेजना चाहते हैं। इसके बाद इमोजी आइकन पर क्लिक करके स्टीकर सेक्शन में जाएं। यहा आपको हैप्पी रक्षाबंधन टाइप करना होगा और आपके पास स्टीकर्स के बहुत से ऑप्शन आ जाएंगे, जो आप भेज सकते हैं।