Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy Teacher's Day 2024: एक WhatsApp मैसेज और सब को मिल जाएंगी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

शिक्षक दिवस भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के रूप में सेलीब्रेट किया जाता है। अगर इस मौके पर आप भी अपने जीवन के कुछ खास लोगों को टीचर्स डे (Happy Teachers Day 2024) की शुभकामनाएं भेजना चाहते हैं तो वॉट्सऐप का इस्तेमाल एक खास फीचर के साथ कर सकते हैं। एक ही बार में कॉन्टैक्ट में मौजूद बहुत से लोगों को शिक्षक दिवस की बधाई दें।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 05 Sep 2024 09:12 AM (IST)
Hero Image
Happy Teachers Day 2024: मिनटों का काम सेकेंड्स में कर देगा ये तगड़ा वॉट्सऐप फीचर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। हर साल 5 सितंबर का दिन देश में शिक्षक दिवस (Teacher's Day 2024) के रूप में मनाया जाता है। शिक्षक दिवस भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के रूप में सेलीब्रेट किया जाता है। अगर इस मौके पर आप भी अपने जीवन के कुछ खास लोगों को टीचर्स डे की शुभकामनाएं भेजना चाहते हैं तो वॉट्सऐप का इस्तेमाल एक खास फीचर के साथ कर सकते हैं।

आप एक ही बार में कॉन्टैक्ट में मौजूद बहुत से लोगों को शिक्षक दिवस की बधाई दे सकते हैं। जी नहीं, आपको हर कॉन्टैक्ट को अलग से पर्सनली मैसेज भेजने की जरूरत नहीं होगी। आपको केवल एक बढ़िया सा मैसेज तैयार करना है और इस मैसेज को इस तरह से तैयार करना है जो पढ़ने वाले के लिए खास बन जाए। टीचर्स डे विश करने के लिए आप वॉट्सऐप के ब्रॉडकास्ट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या है वॉट्सऐप का ब्रॉडकास्ट फीचर

वॉट्सऐप का ब्रॉडकास्ट फीचर एक जैसे मैसेज को एक ही क्लिक में बहुत से लोगों तक पर्सनली पहुंचाने के काम आता है। इस फीचर के साथ किसी खास या एक ही तरह के मैसेज को सभी कॉन्टैक्ट्स को अलग-अलग भेजने की जरूरत खत्म हो जाती है। फीचर किसी त्योहार की शुभकामनाएं देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

वॉट्सऐप ब्रॉडकास्ट फीचर कैसे करता है काम

इस फीचर के लिए आपको अपने कॉन्टैक्ट्स के कुछ लोगों को सेलेक्ट कर एक ग्रुप बनाना होता है। यह ब्रॉडकास्ट लिस्ट केवल आपके फोन में आपको ही नजर आती है। अब जो भी मैसेज आप यहां टाइप कर सेंड करते हैं, ब्रॉडकास्ट लिस्ट के हर मेंबर को यह मैसेज पर्सनली ही मिलता है।

  • फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करें।
  • अब ऐप पर टॉप राइट कॉर्नर से मेन्यू बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां मेन्यू से New Broadcast के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • अब कॉन्टैक्ट में मौजूद लोगों की लिस्ट बना लें, जिन्हें विश करना है।
  • एक ग्रुप इंटरफेस नजर आने पर अपना मैसेज टाइप कर सेंड करें।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp Group एडमिन ही छोड़ दे ग्रुप तो क्या होगा, कंपनी किसे बनाती है नया Admin