Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp और SMS पर आने वाले इन मैसेज को गलती से भी न करें क्लिक, एक सेकेंड में फोन हो जाएगा हैक

WhatsApp and SMS Fake Message रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 82% भारतीयों ने ऐसे फर्जी मैसेज पर क्लिक किया है या उनके झांसे में आ गए हैं। इन मैसेज का इस्तेमाल साइबर क्रिमिनल द्वारा डिवाइस को हैक करने या पैसे चुराने के लिए किया जाता है। यहां 7 ऐसे खतरनाक मैसेज हैं जिन पर आपको कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 11 Nov 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
यहां 7 ऐसे खतरनाक मैसेज हैं जिन पर आपको कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सिक्योरिटी कंपनी McAfee ने हाल ही में अपना ग्लोबल स्कैम मैसेज स्टडी जारी किया है। रिपोर्ट में स्मार्टफोन यूजर को चेतावनी दी गई है और 7 खतरनाक मैसेजों की लिस्ट दी गई है। इन मैसेज का इस्तेमाल साइबर क्रिमिनल द्वारा डिवाइस को हैक करने या पैसे चुराने के लिए किया जाता है। ये मैसेज आपको SMS और WhatsApp पर भेजे जाते हैं।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 82% भारतीयों ने ऐसे फर्जी मैसेज पर क्लिक किया है या उनके झांसे में आ गए हैं। इसका दावा है कि भारतीयों को प्रतिदिन ईमेल, टेक्स्ट या सोशल मीडिया के माध्यम से लगभग 12 फर्जी मैसेज या स्कैम मैसेज प्राप्त होते हैं। यहां 7 ऐसे खतरनाक मैसेज हैं जिन पर आपको कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए।

गिफ्ट वाले मैसेज

कई बार आपको भी ऐसे मैसेज मिले होंगे जिनमें iPhone या कोई कार जितने का दावा किया जाता है। ऐसे मैसेज 99% स्कैम मैसेज होते हैं जो स्कैमर्स द्वारा भेजे जाते हैं। स्कैमर्स ऐसे मैसेज भेजकर यूजर को लालच देते हैं और जब कोई यूजर इस पर क्लिक करता है तो उसके अकाउंट से प्राइवेट डिटेल से पैसे चोरी कर लिए जाते हैं।

फर्जी नौकरी या ऑफर वाले मैसेज

यह एक और खतरनाक मैसेज है। याद रखें, नौकरी के ऑफर कभी भी वॉट्सऐप या SMS पर नहीं आते। कोई भी पेशेवर कंपनी इन प्लेटफार्मों पर आपसे कभी संपर्क नहीं करेगी, इसलिए यह एक स्कैम है। इसलिए वॉट्सऐप या SMS पर आइए ऐसे जॉब ऑफर पर भरोसा न करें और न ही उस लिंक पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें: Diwali के चमक कहीं पड़ न जाए फीकी! रहे सावधान ताक में स्कैमर्स , मिनटों में खाली कर जाएंगे आपका बैंक अकाउंट

URL के साथ आने वाले बैंक अलर्ट मैसेज

एसएमएस या वॉट्सऐप पर आने वाले बैंक अलर्ट मैसेज जिसमें यूजर को मैसेज में यूआरएल/लिंक के माध्यम से केवाईसी पूरा करने के लिए कहा जाता है, ऐसे SMS से बचाकर रहें ये स्कैम मैसेज होते हैं। ऐसे मैसेज का उद्देश्य आपका पैसा चुराना है।

शॉपिंग से जुड़े मैसेज

किसी खरीदारी के बारे में कोई भी अपडेट जो आपने नहीं किया है वह एक स्कैम है। इस तरह के मैसेज यूजर्स को क्लिक करने और उनके फोन को हैक करने के लिए लुभाने के लिए लिखे जाते हैं। कई बार यूजर ऑफर के चक्कर में ऐसे मैसेज पर क्लिक कर देते हैं और अपना पैसे से हाथ धो बैठते हैं।

ये भी पढ़ें: Diwali WhatsApp Stickers: अपने दोस्त और फैमिली को ऐसे भेजें वॉट्सऐप पर दिवाली स्टिकर्स, इन स्टेप्स को करें फॉलो

नेटफ्लिक्स जैसे OTT अपडेट

ओटीटी की लोकप्रियता बढ़ने के साथ, स्कैमर्स स्मार्टफोन यूजर्स को नेटफ्लिक्स या अन्य ओटीटी सब्सक्रिप्शन के आसपास मैसेजिंग के जरिए लुभाने की कोशिश करते हैं। ये फ्री ऑफर या सब्सक्रिप्शन खत्म होने पर मैसेज आपको कई बार मिले होंगे। ऐसे मैसेज से बच कर रहें और किसी लिंक पर क्लिक न करें।

फर्जी छूटी हुई डिलीवरी वाले मैसेज

मिस्ड डिलीवरी या अन्य डिलीवरी समस्याओं के बारे में SMS या वॉट्सऐप मैसेज भी खतरनाक हैं। यह तब भी हो सकता है जब आपने खरीदारी कर ली हो। कई बार आपको प्रोडक्ट डिलीवरी वाले कई फर्जी मैसेज मिलते हैं जिनपर कुरियर बॉय का फर्जी नंबर होता है। ये आपको पहले एक्स्ट्रा पेमेंट करने के लिए बोलते हैं।

अकाउंट अपडेट के संबंध में आने वाले मैसेज

आपके अकाउंट में किसी भी अपडेट के बारे में मैसेज जो आते हैं वो फर्जी भी हो सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि Amazon या कोई भी ईकॉमर्स कंपनी ऐसे महत्वपूर्ण अलर्ट के लिए कभी भी आपको SMS या WhatsApp पर नहीं पहुंचाएगी।