Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishabh Pant Accident: दुर्घटना के बाद आपकी जान बचा सकते हैं iPhone और Apple Watch

Apple अपने यूजर्स को हर तरह से सुरक्षित रखने की कोशिश करता रहता है। चाहे वह भीषड़ एक्सीडेंट की ही संभावना क्यों ना हो। नए आईफोन और ऐपल वॉच में क्रैश डिटेक्शन फीचर होता है जो आपकी एक्सीडेंट की स्थिति में मदद करता है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 30 Dec 2022 04:37 PM (IST)
Hero Image
Apple crash detection features can help you at the time of major accident

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत का एक्सीडेंट हो गया, जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए। जानकारी मिली है कि उनकी गाड़ी में आग भी लग गई थी। लेकिन सौभाग्य से वह गाड़ी से बाहर आने में सफल रहे। ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है । ऐसी स्थिति में अगर आपके पास आईफोन या ऐपल वॉच है, तो ये आपकी मदद कर सकते हैं और सही समय पर इमरजेंसी सर्विस को सूचना दे सकते हैं। अब सवाल है कैसे?

कैसे काम करता क्रैश डिटेक्शन फीचर

ऐपल ने अपने iPhone 14, iPhone 14 pro,  Watch Series 8 और Apple Watch SE (2nd generation) में एक ऐसा फीचर जोड़ा है, जिसे गंभीर कार दुर्घटनाओं का पता लगाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसे क्रैश डिटेक्शन फीचर करते हैं। यानी कि अगर आपका कभी एक्सीडेंट जैसे कि फ्रंट-इम्पैक्ट, साइड-इफ़ेक्ट, रियर-एंड टक्कर, और रोलओवर होता है तो यह आपकी सहायता करेगा।

बता दें इसमें सेडान, मिनीवैन, एसयूवी, पिकअप ट्रक और अन्य यात्री कारें शामिल हैं। जब एक गंभीर कार दुर्घटना का पता चलता है, तो आपका iPhone या Apple वॉच अलार्म बजाता है और अलर्ट दिखाता है। आपके iPhone और Apple वॉच गंभीर कार दुर्घटनाओं का पता लगा सकते हैं।

मान लीजिए आप किसी एक्सीडेंट का शिकार होते हैं और आप स्क्रीन नहीं देख पा रहे हैं, तो स्क्रीन एक एमरजेंसी कॉल स्लाइडर दिखती है और 20 सेकेंड के टाइमर के बाद आपका फोन आपातकालीन सेवाओं को कॉल कर सकता है।

यह भी पढ़ें- अब उड़कर आएगा आपका पार्सल, इस कंपनी ने शुरू की ड्रोन डिलीवरी सर्विस

वहीं अगर आपके पास केवल आपकी वॉच है, तो उसकी स्क्रीन एक आपातकालीन कॉल स्लाइडर दिखताा है। यह 20 सेकेंड के टाइमर के बाद आपातकालीन सेवाओं को कॉल कर सकती है। यानी अगर आप 20 सेकंड के अंदर इस अलर्ट को बंद नहीं करते हैं तो ये ऑटोमेटिकली आपातकालीन सर्विस को कॉल करता है।

आपका ध्यान अपनी तरफ खीचता है फीचर

मान लिजिए अगर आपने SOS दिखने के 10 सेकंड के बाद कॉल शुरू नहीं की है या अलर्ट रद्द नहीं किया है, तो आपका डिवाइस 10 सेकंड की उलटी गिनती शुरू कर देता है। इस उलटी गिनती के दौरान, आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए आपका डिवाइस वूप्स की तेज आवाज करता है। आपका iPhone आक्रामक रूप से वाइब्रेट करता है और आपकी Apple वॉच बहुत ही तेजी से आपकी रिस्ट को टैप करती है। इसके बाद भी अगर आपने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी तो आपका डिवाइस उलटी गिनती के अंत में आपातकालीन सेवाओं को कॉल करता है।

भेजता है लूप ऑडियो मैसेज

जब आपका डिवाइस यह ऑटोमेटिकली कॉल करता है, तो यह आपातकालीन रिस्पांडर के लिए एक लूप ऑडियो मैसेज चलाता है, जो आपके डिवाइस के स्पीकर पर जोर से चलता है। यह संदेश आपातकालीन सेवाओं को सूचित करता है कि आपके Apple डिवाइस ने एक गंभीर कार दुर्घटना का पता लगाया है और आप प्रतिक्रिया नहीं दे रहे हैं। ये लूप ऑडियो मैसेज उस देश की प्राइमरी भाषा में चलता है, जहां आप रहते हैं ।

डिवाइस में कैसे सेट करें फीचर

समर्थित iPhone और Apple वॉच मॉडल पर, क्रैश डिटेक्शन डिफॉल्ट रूप से ऑन होता है। इतना नहीं आप अपने आपातकालीन संपर्कों को अलर्ट करने और आपातकालीन उत्तरदाताओं के साथ अपनी मेडिकल आईडी साझा करने के लिए, अपनी मेडिकल आईडी और अपने आपातकालीन कॉन्टेक्ट्स को हेल्थ ऐप में सेट करें।

अपने आपातकालीन संपर्कों के साथ लोकेशन शेयर करने के लिए, आपातकालीन SOS के लिए लोकेशन सेवाएं चालू कर सकते है। अपने iPhone पर .ये स्टेप्स फॉलो करें- सेटिंग > गोपनीयता और सुरक्षा > लोकेशन सर्विस > सिस्टम सर्विस और सुनिश्चित करें कि आपातकालीन कॉल और SOS चालू हो।

यह भी पढ़ें- 26 जनवरी 2023 से पहले इस राज्य में लॉन्च हो जाएगी 5G सर्विस, सरकार कर रही है बड़ी प्लानिंग