Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup Semi Final 2023: मैच देखने का है प्लान, बीच में ही खत्म न हो जाए नेट; जानिए कितने डेटा की होगी जरूरत

World Cup Semi Final Data Pack आज वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच खेला जा रहा है। यह मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच हो रहा है। इसी के साथ अगर आप भी मैच देखने की तैयारी में हैं तो फोन में इतना डेटा होना चाहिए कि मैच पूरा देख सकें। होटस्टार नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम पर डेटा की खपत अलग-अलग है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 15 Nov 2023 01:45 PM (IST)
Hero Image
Stream World Cup Semi Final Online: वर्ल्ड कप सेमीफाइल देखने की पूरी रखें तैयारी, जानें कैसे

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आज वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच खेला जा रहा है। आज का मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच हो रहा है। इसी के साथ अगर आप भी मैच देखने की तैयारी में हैं तो डेटा प्लान को लेकर दी गई ये जानकारी आपके काम की हो सकती है।

फोन में इतना डेटा होना जरूरी है कि आप बिना नेट खत्म होने की फिक्र किए पूरा मैच का मजा ले सकें। हालांकि, इसके लिए स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जिस पर मैच देख रहे हैं, मायने रखता है।

नेटफ्लिक्स से लेकर हॉटस्टार तक पिक्चर क्वालिटी के हिसाब से डेटा यूज होगा। आइए जल्दी से जान लेते हैं, आपको मैच देखने के लिए कितने डेटा की जरूरत होगी-

मैच को Full HD, High (720P) और Medium (360P) पिक्चर क्वालिटी के साथ देख सकते हैं।

नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स पर मैच देख रहे हैं तो Full HD के लिए 3-7GB/Hour, High (720P) के लिए 0.7GB/Hour और Medium (360P) के लिए 0.3GB/Hour डेटा की जरूरत होगी।

अमेजन प्राइम

अमेजन प्राइम पर मैच देख रहे हैं तो Full HD के लिए 1.82GB/Hour, High (720P) के लिए 0.72GB/Hour और Medium (360P) के लिए 0.18GB/Hour डेटा की जरूरत होगी।

हॉटस्टार

हॉटस्टार पर मैच देख रहे हैं तो Full HD के लिए 1.3GB/Hour, High (720P) के लिए 639MB/Hour और Medium (360P) के लिए 249MB/Hour डेटा की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ेंः PM Kisan AI Chatbot: पीएम किसान योजना से जुड़े हर सवाल का मिलेगा जवाब, एआई चैटबॉट ऐसे करें इस्तेमाल

कितने घंटे तक चलेगा मैच

अब यहां यह समझना जरूरी है कि पूरा मैच देखने के लिए कुल कितना डेटा होना जरूरी होगा। दरअसल, आईपीएल मैच लगभग 8-9 घंटे तक चलेगा। इस हिसाब से आपके फोन में 9-10GB डेटा की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ेंः YouTube क्रिएटर्स ने नहीं किया ये काम तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत, जानें क्या है प्लेटफॉर्म की नई पॉलिसी