Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp कॉल की वजह से घर आ पहुंचेगा अनजान शख्स, भूलकर भी न करें ये गलती

ऑनलाइन कॉलिंग के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान दें। कॉलिंग के साथ आपको पीयर-टू-पीयर कनेक्शन की सुविधा मिलती है। इस डायरेक्ट कनेक्शन के साथ डेटा ट्रांसफर फास्ट हो जाता है साथ ही कॉल की क्वालिटी भी बेहतर हो जाती है। हालांकि इसका सबसे बड़ा नुकसान ही यह है कि कॉल करने वाले एक-दूसरे पार्टिसिपेंट को एक-दूसरे के आईपी एड्रेस की भी जानकारी होगी।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 16 Sep 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp कॉल की वजह से घर आ पहुंचेगा अनजान शख्स, आप न करें ये गलती

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं वॉट्सऐप पर कॉलिंग के दौरान आपका आईपी एड्रेस ट्रैक हो सकता है। जी हां, अगर आप अभी तक वॉट्सऐप पर कॉलिंग के दौरान अपने आईपी एड्रेस को प्रोटेक्ट नहीं कर रहे हैं तो आपकी सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है।

ऑनलाइन कॉल कैसे होती है कनेक्ट

यहां समझने की जरूरत है कि कॉलिंग के साथ आपको दूसरे प्लेटफॉर्म पीयर-टू-पीयर कनेक्शन की सुविधा देते हैं। इस डायरेक्ट कनेक्शन के साथ डेटा ट्रांसफर फास्ट हो जाता है साथ ही कॉल की क्वालिटी भी बेहतर हो जाती है।

हालांकि, इसका सबसे बड़ा नुकसान ही यह है कि कॉल करने वाले एक-दूसरे पार्टिसिपेंट को एक-दूसरे के आईपी एड्रेस की भी जानकारी होगी। ऐसा कॉल डेटा पैकेट को सही डिवाइस तक डिलीवर करने के लिए जरूरी होता है। आईपी एड्रेस विजिबल होने का मतलब जिओग्राफिकल लोकेशन और इंटरनेट प्रोवाइडर की जानकारी लीक होने से समझ सकते हैं।

वॉट्सऐप का खास फीचर कैसे करेगा काम 

ठीक इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप अपने यूजर्स को कॉलिंग के दौरान आईपी एड्रेस प्रोटेक्ट करने की सुविधा फीचर (Protect IP Address In Calls) को इनेबल करने के साथ देता है। जैसे ही फीचर ऑन हो जाता है वॉट्सऐप यूजर की कॉल वॉट्सऐप सर्वर के जरिए दूसरे यूजर तक पहुंचती है।

फीचर के साथ एक वॉट्सऐप यूजर दूसरे का आईपी एड्रेस नहीं देख पाता है। वॉट्सऐप का कहना है कि यह फीचर वॉट्सऐप यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए ही लाया गया है।

दो लोगों के बीच की बात रहेगी सीक्रेट

ध्यान दें, अगर आपको लग रहा है कि वॉट्सऐप सर्वर के जरिए दूसरे यूजर तक कॉल पहुंचने का मतलब वॉट्सऐप को कनवर्सेशन में शामिल करना है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दो लोगों की बातचीत के बीच वॉट्सऐप शामिल नहीं होगा। वॉट्सऐप इस फीचर को लेकर साफ कहता है कि वॉट्सऐप आपकी बात कभी भी नहीं सुनेगा। कॉल एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड ही रहेंगी।

ये भी पढ़ेंः बिना नंबर सेव किए कैसे करें WhatsApp पर चैट, क्या आप जानते हैं ये सीक्रेट ट्रिक

Protect IP Address In Calls ऐसे करें इनेबल

  • सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करना होगा।
  • टॉप राइट कॉर्नर से मेन्यू बटन पर आएं।
  • अब आपको Settings पर टैप करना होगा।
  • अब आपको Privacy पर टैप करना होगा।
  • स्क्रॉल डाउन कर Advanced पर टैप करें।
  • Protect IP Address In Calls इनेबल करें।