Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फोन की स्टोरेज भरने की ये भी एक वजह, हर दूसरा Smartphone यूजर कर रहा है ये गलती

How to Auto-delete OTP messages स्टोरेज फुल होने की वजह फोन में मौजूद ऐप्स फाइल्स फोटो-वीडियो सॉन्ग होते हैं। स्टोरेज फुल होने पर स्पेस खाली करने के लिए हमारा सबसे पहले ध्यान इस डेटा को ही डिलीट करने पर जाता है। वहीं हम में से ज्यादातर यूजर फोन के मैसेज बॉक्स को ही भूल जाते हैं। मैसेज से भी स्टोरेज फुल होती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 29 Oct 2023 07:30 PM (IST)
Hero Image
फोन की स्टोरेज भरने की ये भी है एक वजह, आप भी करते हैं ये गलती

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन का इस्तेमाल रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा है। इस डिवाइस पर यूजर की बहुत सी जानकारियां सेव रहती हैं। समय के साथ डिवाइस का ज्यादा इस्तेमाल होने पर स्टोरेज फुल होने लगती है।

स्टोरेज फुल होने की वजह फोन में मौजूद ऐप्स, फाइल्स, फोटो-वीडियो, सॉन्ग होते हैं। स्टोरेज फुल होने पर स्पेस खाली करने के लिए हमारा सबसे पहले ध्यान इस डेटा को ही डिलीट करने पर जाता है।

वहीं, हम में से ज्यादातर यूजर फोन के मैसेज बॉक्स को ही भूल जाते हैं। हालांकि, फोन के मैसेज का भी एक समय के बाद ज्यादा होना स्टोरेज पर कब्जा करने लगता है।

फोन से जरूरी मैसेज न हो जाए डिलीट

मैसेज बॉक्स को स्मार्टफोन यूजर इसलिए भी नजरअंदाज करता है, क्योंकि मैसेज में कई बार काम की जानकारियां होती हैं। कोई डिटेल डिलीट हो जाए तो मैसेज रिकवर करने में परेशानी आ सकती है।

फोन में मौजूद ओटीपी मैसेज बॉक्स भरने का काम करते हैं। कैसा हो अगर ओटीपी काम खत्म होने के बाद साथ के साथ ही डिलीट हो जाएं।

अगर आप गूगल मैसेज का इस्तेमाल करते हैं तो ओटीपी डिलीट करने के लिए ऑटो सेटिंग को इनेबल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः एक छोटी-सी लापरवाही की वजह से मुश्किल होता है इंटरनेट का इस्तेमाल, गूगल Chrome की इस सेटिंग को न करें नजरअंदाज

फोन से ऐसे करें मैसेज ऑटो-डिलीट 

  1. सबसे पहले गूगल मैसेज पर आना होगा।
  2. अब टॉप राइट साइड पर गूगल प्रोफाइल पर टैप करना होगा।
  3. अब Messages Settings पर टैप करना होगा।
  4. अब स्क्रॉल डाउन कर Message Organization पर टैप करना होगा।
  5. अब Auto-delete OTPs after 24hrs ऑप्शन के आगे टोगल को ऑन करना होगा।

काम खत्म होने के बाद डिलीट हो जाएंगे OTP

दरअसल, ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड हर स्मार्टफोन यूजर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इन पासवर्ड का डिलीट होना मतलब आपका काम अटक जाना। इस सेटिंग को इनेबल रखते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

पासवर्ड का इस्तेमाल खत्म होने के बाद ही यह फोन से डिलीट होते हैं। जैसा कि हम जानते हैं ओटीपी कुछ मिनट भर के लिए ही वैलिड रहते हैं, ऐसे में इस सेटिंग के साथ यूजर के फोन से ओटीपी 24 घंटों यानी ठीक एक दिन बाद ही डिलीट होते हैं। यानी यह तभी डिलीट होंगे जब इनका पूरी तरह से इस्तेमाल खत्म हो जाएगा।