Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Instagram पर होना चाहते हैं फेमस तो ये ट्रिक्स आ सकती हैं आपके काम, बिना सोचे तुरंत करें यूज

अगर आप भी रील्स बनाते हैलेकिन काफी मेहनत के बाद भी आपकी रील्स लोगों में फेमस नहीं हो पा रही है तो आज हम आपके लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स लाए है। इन टिप्स को सही तरीके से फॉलो करने पर आप आसानी से अपने रील्स की रीच बढ़ा सकते हैं। यहां हमने उन सभी टिप्स को लिस्ट किया है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 08 Mar 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Instagram पर होना चाहते हैं फेमस तो ये ट्रिक्स आ सकती है आपके काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ सालों में सोशल मीडिया का चलन काफी बढ़ गया है। लोगों अलग-अलग फील्ड में अपना टैलेंट दिखाकर फेमस हो रहे हैं और पैसे भी कमा रहे हैं। इन प्लेटफॉर्म में से एक इंस्टाग्राम भी है, जो रील्स जैसा एक ऑप्शन देता है।

अगर आप भी रील्स बनाते हैं,लेकिन ज्यादा लोगों तक पहुंच पा रहे हैं और फेमस होने का प्रयास कर रहे हैं तो ऐसे में आप हमारे बताएं कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

रील्स पर आए रिप्लाई से लोगों से हो कनेक्ट

अक्सर हम रील्स के कॉमेंट पर रिप्लाई नहीं देते हैं, लेकिन यह एक अच्छा तरीका है, जिससे आप अपने ऑडियंस से डायरेक्ट कनेक्ट कर सकते हैं और अपनी इगेजमेंट बढ़ा सकते हैं।

हाइलाइट्स को रील्स में बदलें

अक्सर हम अपनी खास स्टोरीज को सुरक्षित हाइलाइट के रूप मे सुरक्षित रखते हैं। ऐसे में आप अपनी सहेजी गई स्टोरी हाइलाइट्स को आसानी से रील्स में बदल सकते हैं। इससे भी आप अपने ऑडियंस से कनेक्ट कर सकेंगे। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले अपनी प्रोफाइल पर जाए और हाइलाइट पर टैप करें।
  • अपनी रील्स की एडिटिंग शुरू करने के लिए क्रिएट ऑप्शन चुनें।

यह भी पढ़ें - लॉन्च से पहले Samsung Galaxy A55 और Galaxy A35 की कीमत आई सामने, जानिए कितने में मिलेंगे नए स्मार्टफोन

अच्छे गानों की बनाएं लाइब्रेरी

कुछ गाने समय के साथ लोकप्रिय होते रहते हैं। ज्यादा फेमस या ट्रैंडी गानों पर रील्स बनाए। अगर आप तुरंत ऐसा नहीं कर पा रहे हैं इन गानों की लाइब्रेरी बनाकर सुरक्षित रखें और बाद में इनका इस्तेमाल करें।

म्यूजिक के साथ ही पोस्ट करें पिक्चर

आप कोई भी पोस्ट डाल रहे हैं तो इसमें म्यूजिक का इस्तेमाल करें। इससे आपकी फोटो ज्यादातर लोगों तक पहुंच सकती है।

इसके अलावा आप फोटोज की रील्स भी बना सकते हैं। इसके लिए आप इंस्टाग्राम की ऑटो-सिंक सुविधा का उपयोग करके मीडिया और म्यूजिक के बीच सिंक्रनाइजेशन ला सकते हैं। ये आपकी फोटो के साथ गाने को ऑटोमेटिकली सिंक कर देता है।

रील टेम्प्लेट का करें उपयोग

अक्सर जब हम रील्स स्क्रोल करते हैं तो हमे कुछ टेम्प्लेट दिखाई देती है, जिसका उपोग करके आप आसानी से कोई भी रील्स बना सकते हैं। इससे आप अपनी रीच बढ़ा सकते हैं।

लिप-सिंकिंग पर करें फोकस

अगर आप चाहते हैं कि आपकी रील्स ज्यादातर लोगों तक पंहुचे तो आप लिप सिंकिंग का तरीका भी अपना सकते हैं। इससे आप आसानी से फेमस गानों या डायलॉग पर रील्स बना सकते हैं । इसके अलावा रील्स को पोस्ट करते समय कैप्शन का उपयोग जरूर करें। इससे आपकी ऑडियंस को आपके बारे समझने में मदद मिलेगी।

हैशटैग का रखें ख्याल

किसी भी पोस्ट को बिना हैशटैग के शेयर न करें। रील्स में हैशटैग लगाने से उसकी रीच काफी बढ़ जाती है और ज्यादातर लोगों तक इसकी पहुंच के आसार होते हैं। इन कुछ टिप्स को फॉलो कर आप इंस्टाग्राम रील्स के जरिए फेमस हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें -Apple यूजर्स के लिए बड़ी खबर, iPhone से Android फोन पर स्विच करना होगा आसान