Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Phone Pe कैसे करें Block, जब मोबाइल हो जाये गुम, जानिए पूरा तरीका

UPI पेमेंट चाहें Phone Pe से करें या Paytm जैसी किसी अन्य ऐप से ये होती तो मोबाइल के जरिये ही है। लेकिन जब आपका मोबाइल ही चोरी हो जाये तो आपको कैसे अपना Phone Pe अकाउंट ब्लॉक करना है ये हम आज आपको बताने जा रहे हैं।

By Kritarth SardanaEdited By: Updated: Sun, 24 Jul 2022 07:44 PM (IST)
Hero Image
phone pe photo credit- Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Digital India और Cashless India के दौर में पूरे देश भर में UPI का प्रयोग जम कर हो रहा है। बाज़ार में जहां देखो लोग अपने मोबाइल से पेमेंट कर रहे होते हैं। हालांकि UPI से पेमेंट करने के लिए हमारे बैंक की डिटेल्स हमारे फोन में सेव हो जाती है।

लेकिन अगर हमारा फोन कहीं खो जाए तो हमारा काफी नुकसान हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI पर चलने वाली पेमेंट ऐप्स में यूजर को सीधे अपने बैंक अकाउंट से डिजिटल पेमेंट करने की सुविधा मिलती है। इसमें यूजर के बैंक खाते से सीधे पैसे निकल कर पेमेंट लेने वाले के बैंक खाते में जाते हैं।

अगर आपने प्राइवेसी सेटिंग ऑन नहीं की हुई हैं और ऐसे में आपका फोन चोरी हो जाए तो इसकी संभावना है कि चोर आपके लिंक हुए बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है। फोन खो जाने के बाद आपके पास इन ऐप्स को ब्लॉक करने का विकल्प भी होता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे phone pe को ब्लॉक कर अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

Phone pe कैसे ब्लॉक करें

  • Phone पे यूजर्स को सबसे पहले इसकी शिकायत के लिए 08068727374 या 02268727374 नंबर मिलाना होता है।
  • इसके बाद अपने फोन पे अकाउंट में समस्या को रिजिस्टर करने के लिए बताये गए नंबर को प्रेस करें।
  • इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी भेज जाता है।
  • क्यूंकी आपका फोन गुम हो चुका है इसलिए आपने 'I have not received an OTP' ऑप्शन चुनना है।
  • फिर सिम या स्मार्टफोन के खो जाने की रिपोर्ट करने के विकल्प पर टैप करें।
  • इसके बाद कस्टमर सपोर्ट टीम आपसे कुछ जानकारी पूछती है और फिर आपके फ़ोन पे अकाउंट को ब्लॉक करने में कंपनी आपकी सहायता करती है।

इन तरीकों से आप Phone Pe अकाउंट को ब्लॉक कर अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।