Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Spam Calls से हो रहे हैं परेशान, Android फोन पर ये सेटिंग आएगी आपके काम

block spam calls स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के साथ स्पैम कॉल्स का आना एक कॉमन परेशानी है। कई बार ऐसा होता है जब स्मार्टफोन यूजर किसी जरूरी मीटिंग में होता है और तुंरत फोन की घंटी बज उठती है। ऐसे में फोन उठाने पर इसका स्पैम होना किसी को भी इरिटेट कर सकता है। क्या आप भी स्पैम कॉलर्स से परेशान हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 07:30 PM (IST)
Hero Image
Spam Calls नहीं करेंगी आपको परेशान, ये सेटिंग आएगी आपके काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के साथ स्पैम कॉल्स का आना एक कॉमन परेशानी है। कई बार ऐसा होता है जब स्मार्टफोन यूजर किसी जरूरी मीटिंग में होता है और तुंरत फोन की घंटी बज उठती है।

ऐसे में फोन उठाने पर इसका स्पैम होना, किसी को भी इरिटेट कर सकता है। क्या आप भी स्पैम कॉलर्स से परेशान हैं। अगर हां, तो एंड्रॉइड फोन इस्तेमाल करने के साथ इन कॉल्स को नजरअंदाज किया जा सकता है।

गूगल की स्पैम कॉल सेटिंग आएगी काम

दरअसल, गूगल की ओर से यूजर्स को स्पैम कॉल की जानकारी कॉल रिसीव करने से पहले ही दी जाती है। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि गूगल फोन ऐप के साथ स्पैम कॉल की सेटिंग इनेबल हो।

ये भी पढ़ेंः Samsung का ये फोल्डेबल फोन हुआ बेकार, नए फीचर्स और सर्विस का नहीं हो सकेगा अब इस्तेमाल

Caller ID & spam सेटिंग ऐसे करती है काम

गूगल की यह सेटिंग एक खास तरीके से काम करती है। गूगल की यह सेटिंग कॉल करने और उठाने के साथ काम करती है। इनकमिंग कॉल के दौरान गूगल यूजर कॉलर का नाम स्क्रीन पर चेक कर सकता है। कॉल अगर स्पैम है तो गूगल अपने यूजर को कॉल आने पर ही इसके स्पैम होने की जानकारी फोन की स्क्रीन पर डिस्प्ले कर देता है।

इसी तरह जब गूगल यूजर फोन से किसी ऐसे नंबर को डायल करता है, जो उसके कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव नहीं है तो कॉल करने पर इस नंबर से जुड़ी जानकारी डिस्प्ले होती है। गूगल यूजर उस अनजान नंबर के ऑनर का नाम अपने फोन की स्क्रीन पर देख सकता है।

एंड्रॉइड फोन में ऐसे ब्लॉक करें स्पैम कॉल्स

  1. स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले गूगल फोन ऐप को ओपन करना होगा।
  2. अब टॉप राइट कॉर्नर पर नजर आ रहे तीन डॉट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. अब Settings पर टैप करना होगा।
  4. अब Caller ID & spam के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  5. अब See Caller And Spam ID के आगे टोगल को ऑन करना होगा।
  6. इसी के साथ Filter Spam Calls के आगे टोगल को ऑन करना होगा।