Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Spam Message की Google पहले ही कर लेगा पहचान, इस सेटिंग से खुद ही ब्लॉक हो जाएंगे मैसेज

Block Spam Messages स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के दौरान दिनभर में कई मैसेज आते हैं। इनमें से कुछ मैसेज स्पैम से भी जुड़े होते हैं। ऐसे में यूजर किसी मैसेज को काम का मैसेज समझ कर टैक्स्ट लिंक्स पर क्लिक कर किसी बड़ी परेशानी में फंस सकता है। गूगल की ओर से यूजर्स को स्पैम मैसेज ब्लॉक करने की सुविधा मिलती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 06 Nov 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
Spam Message को ऐसे कर सकते हैं ब्लॉक

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के दौरान दिनभर में कई मैसेज आते हैं। इनमें से कुछ मैसेज स्पैम से भी जुड़े होते हैं। ऐसे में यूजर किसी मैसेज को काम का मैसेज समझ कर टैक्स्ट लिंक्स पर क्लिक कर किसी बड़ी परेशानी में फंस सकता है।

काम के मैसेज में स्पैम की पहचान करना कुछ मुश्किल हो सकता है, यही वजह है कि गूगल अपने एंड्रॉइड यूजर्स को स्पैम मैसेज ऑटो ब्लॉक करने की सुविधा देता है।

गूगल मैसेज (Google Messages) का इस्तेमाल करते हैं तो एंड्रॉइड फोन में गूगल की स्पैम प्रोटेक्शन सेटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सेटिंग के साथ फोन में आने वाले स्पैम मैसेज को डिटेक्ट कर एक अलग फोल्डर में देखा जा सकता है।

गूगल की स्पैम प्रोटेक्शन सेटिंग कैसे करती है काम

दरअसल, स्पैम की पहचान के लिए मैसेज का डेटा मायने रखता है। मैसेज में भेजे गए डेटा से ही स्पैम की पहचान की जा सकती है। स्पैम की पहचान करने के लिए गूगल मैसेज ऐप के साथ मैसेज से जुड़ा कुछ डेटा गूगल को भेजा जाता है।

हालांकि, यूजर को अपनी प्राइवेसी के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि गूगल को भेजी जाने वाली जानकारियों में यूजर का फोन नंबर शामिल नहीं होता है। इसी के साथ स्पैम की पहचान के लिए मैसेज का कंटेंट भी गूगल को नहीं भेजा जाता है।

ये भी पढ़ेंः एक छोटी-सी लापरवाही की वजह से मुश्किल होता है इंटरनेट का इस्तेमाल, गूगल Chrome की इस सेटिंग को न करें नजरअंदाज

एंड्रॉइड फोन में स्पैम मैसेज ऐसे करें ब्लॉक

  1. एंड्रॉइड फोन में स्पैम मैसेज ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले गूगल मैसेज (Google Messages) ऐप को ओपन करना होगा।
  2. अब टॉप राइट साइड पर नजर आ रहे प्रोफाइल इमेज पर क्लिक करना होगा।
  3. अब Message Settings पर टैप करना होगा।
  4. अब स्क्रॉल डाउन कर Spam Protection पर टैप करना होगा।
  5. यहां Enable spam protection सेटिंग के आगे नजर आ रहे टोगल को ऑन करना होगा।