Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android Smartphone की डिस्प्ले टीवी पर कास्ट कैसे करें, ये है आसान सा प्रोसेस

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डिस्प्ले को टीवी पर कास्ट करने के लिए फीचर दिया जाता है स्क्रीन कास्ट सेटिंग की मदद से अपने डिवाइस की डिस्प्ले टीवी पर देखी जा सकती है। टीवी में क्रोमकास्ट या मीराकास्ट वाले ऑप्शन के जरिये ऐसा किया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 19 Mar 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
Android Smartphone की डिस्प्ले टीवी पर कास्ट कैसे करें

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Smartphone का इस्तेमाल बहुत से काम करने के लिए किया जाता है। ये डिवाइस हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा बन गया है। ऐसे में अगर आप स्मार्ट टीवी के डिस्प्ले फोन की डिस्प्ले को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

बल्कि, स्मार्टफोन एक ऐसी सेटिंग दी जाती है जिसकी मदद से आप ये काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। यहां एंड्रॉइंड स्मार्टफोन की डिस्प्ले को टीवी पर कास्ट करने का तरीका बताने वाले हैं।

स्मार्टफोन मिलता ये गजब फीचर

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डिस्प्ले को टीवी पर कास्ट करने के लिए फीचर दिया जाता है, स्क्रीन कास्ट सेटिंग की मदद से अपने डिवाइस की डिस्प्ले टीवी पर देखी जा सकती है। टीवी में क्रोमकास्ट या मीराकास्ट वाले ऑप्शन के जरिये ऐसा किया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

फॉलो करने होंगे ये स्टेप

स्टेप 1- स्क्रीन मिररिंग फीचर एंड्रॉइड और आईफोन में दिया जाता है। इसकी वजह से टीवी पर फोन की डिस्प्ले देखी जा सकती है।

स्टेप 2- स्क्रीन मिररिंग फीचर को इनेबल करने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाना होगा।

स्टेप 3- अब यहां Screen Mirror या फिर Screencast ऑप्शन सर्च करना है।

स्टेप 4- इस स्टेप में यूजर्स को सर्च फोर डिस्प्ले डिवाइस सर्च करना होगा।

स्टेप 5- अब आपको सर्च में आ रहे लैपटॉप या स्मार्ट टीवी की डिस्प्ले दिखेगा। जिस पर टैप करते ही फोन की डिस्प्ले इनकी स्क्रीन पर दिखने लगेगी।

ये भी पढ़ें- Jio AirFiber: सुपरफास्ट इंटरनेट का फैमिली के साथ लें जमकर मजा, OTT प्लेटफॉर्म वाले प्लान की कीमत 600 रुपये से भी कम