Move to Jagran APP

भारत में रहकर देखना चाहते हैं अमेरिका का Netflix तो ये तरीका आएगा आपके काम, बस फॉलो कर लें ये स्टेप्स

Netflix दुनिया भर के 190 से अधिक देशों में उपलब्ध है। हर देश के पास खुद की और लाइसेंस प्राप्त टीवी शो और फिल्मों की अपनी लिस्ट होती है। जब तक आप किसी नए देश में नहीं जाते आपका अकाउंट में देश नहीं बदला जा सकता। लेकिन वीपीएन का उपयोग करने से आप अपना रिजन बदल सकते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 25 Jul 2023 05:58 PM (IST)
Hero Image
Process to change the region on netflix, know the details here
नई दिल्ली, टेक डेस्क। मान लीजिए आप कही देश से बाहर गए है और नेटफ्लिक्स पर अपना पसंदीदा शो देखना चाहते हैं या आप भारत में रहकर नेटफ्लिक्स अमेरिका का कंटेंट देखना चाहते हैं। हालांकि यह होना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं।

जी हां आप अपना नेटफ्लिक्स रिजन बदल सकते हैं और कंटेंट की बहुत बड़ी रेंज तक एक्सेस पा सकते हैं, चाहे आप दुनिया में कहीं भी हों। आइये जानते हैं कि कैसे आप अपने नेटफ्लिक्स पर रिजन यानी क्षेत्र बदल सकते हैं।

दूसरे देश के कैटलॉग में अंतर

जब आप एक देश से दूसरे देश की यात्रा करते हैं, तो आप उपलब्ध नेटफ्लिक्स कैटलॉग में एक जरूरी अंतर देख सकते हैं। कुछ क्षेत्रों में शो और फिल्मों का चयन सीमित है, जो शौकीन स्ट्रीमर्स के लिए निराशाजनक हो सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आप भारत से हैं और अमेरिका गए हैं, तो आपको तुरंत एहसास होगा कि आपका कंटेंट विकल्प बहुत अधिक सीमित हैं। लेकिन अच्छी बात ये है कि अपना नेटफ्लिक्स क्षेत्र बदलकर, आप इन प्रतिबंधों को दरकिनार कर सकते हैं और अपनी होम लाइब्रेरी को एक्सेस कर सकते हैं।

वीपीएन है सबसे अच्छा विकल्प

आपके नेटफ्लिक्स क्षेत्र को बदलने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करना है। एक वीपीएन आपके इंटरनेट ट्रैफिक को आपके चुने हुए देश में एक सर्वर के माध्यम से रूट करता है। ऐसा करने से, यह आपके वास्तविक आईपी पते को छुपा देता है और इसे आपके चयनित देश के आईपी पते से बदल देता है। यह प्रभावी रूप से नेटफ्लिक्स को यह सोचने पर मजबूर कर देता है कि आप उस लोकेशन से स्ट्रीमिंग कर रहे हैं। इसका मतलब यह है कि आप घर से दूर होने पर भी अपनी होम लाइब्रेरी तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

हम आपको वीपीएन का उपयोग करके अपने नेटफ्लिक्स क्षेत्र को बदलने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

  • यदि आपके पास पहले से कोई नेटफ्लिक्स खाता नहीं है तो सबसे पहले एक नेटफ्लिक्स खाता बना ले।
  • अब कोई वीपीएन डाउनलोड करें, इंस्टॉल करें और लॉगिन करें।
  • इसके बाद उस देश के वीपीएन सर्वर से कनेक्ट करें जहां आप क्षेत्र बदलना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप नेटफ्लिक्स यूएस को एक्सेस करना चाहते हैं, तो आपको एक अमेरिकी वीपीएन सर्वर की जरूरत होगी।
  • नेटफ्लिक्स वेबसाइट के बगल में आपको अपने चयनित सर्वर को लकोशन के लिए ऑटोमेटिकली देश की साइट पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।
  • अगर आपने पहले से नेटफ्लिक्स में लॉग इन नहीं किया है तो अब लॉग इन करें और अपनी फिल्म या शो देखें। यदि आपको कंटेंट तक एक्सेस में समस्या हो रही है, तो अपने ब्राउजर कुकीज और कैश को साफ करने का प्रयास करें।

किसी भी देश का कंटेंट देख सकते हैं यूजर्स

इस तरीके से आप कहीं भी नेटफ्लिक्स देख सकते है और यह उन लोगों के बीच लोकप्रिय है जो अक्सर यात्रा करते हैं। उदाहरण के लिए, यूके जाने वाले अमेरिकी अमेरिका नेटफ्लिक्स को सुरक्षित रूप से स्ट्रीम करने में सक्षम होंगे, और यूएस में ब्रिटिश यात्री नेटफ्लिक्स यूके देख सकते हैं