Move to Jagran APP

20 सेकेंड में नॉर्मल टीवी को बनाएं स्मार्ट, बस इन तरीकों को करना होगा फॉलो, बिना पैसे दिए हो जाएगा काम

अगर आपके पास नार्मल टीवी है तो आप इसे आसानी से स्मार्ट टीवी में बदल सकते हैं। बस आपको हमारे बताए तरीके को फॉलो करने की जरूरत है। इसके बाद आपकी नार्मल टीवी स्मार्ट टीवी में बदल जाएगी। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 10 Jun 2023 06:36 PM (IST)
Hero Image
Change your normal tv in smart tv, know the process here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। क्या आप स्मार्ट सुविधाओं के बिना सामान्य टीवी का उपयोग कर रहे हैं? तो आप हम आपको अपनी टीवी को स्मार्ट बनाने में मदद करने वाले हैं। वैसे तो आपके सामान्य टीवी को स्मार्ट टीवी में बदलने के कई तरीके हैं, लेकिन इसे हासिल करने के लिए आपको कुछ हजार रुपये खर्च करने होंगे।

अगर आप कुछ पैसे खर्च कर सकते हैं तो सामान्य टीवी को स्मार्ट टीवी में बदलने के लिए अमेजन फायर टीवी स्टिक या कोई अन्य स्टिक खरीद सकते हैं। आप JioFiber के स्मार्ट सेट-टॉप बॉक्स या Tata Play Binge+ सेट-टॉप बॉक्स जैसे स्मार्ट सेटअप बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। जो लोग पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं वे नीचे बताए गए तरीके को आजमा सकते हैं।

नहीं देंगे होंगे पैसे

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बिना किसी खर्च के 20 सेकेंड में एक सामान्य टीवी को स्मार्ट टीवी बनाया जा सकता है। यह काफी आसान है और आपको अपने सामान्य टीवी को स्मार्ट टीवी बनाने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। आपके पास बस एक HDMI केबल और एक लैपटॉप होना चाहिए जिसमें इसके लिए एक पोर्ट हो।

  • बहुत सारे लोगों के घर में ये चीजें होती हैं और इसलिए किसी के लिए भी यह समस्या नहीं होनी चाहिए। अगर आपके पास HDMI केबल नहीं है, तो आप इसे अमेजन के माध्यम से खरीद सकते हैं और क्वालिटी, सुविधाओं और ब्रांड के आधार पर आपको कम से कम 179 रुपये या इससे थोड़ा अधिक खर्च करना होगा।
  • बता दें कि इस विधि के काम करने के लिए आपके लैपटॉप में HDMI पोर्ट है। अधिकांश लैपटॉप में यह पोर्ट होता है, लेकिन फिर भी जांच करना बेहतर होता है क्योंकि कई ऐसे हैं, जो पतले फॉर्म फैक्टर या अन्य कारणों से ऐसा नहीं करते हैं।
  • एक बार जब आपके पास HDMI केबल और लैपटॉप दोनों हों, जिसमें इस केबल के लिए पोर्ट हो, तो आप पूरी तरह तैयार हैं। आपके सामान्य टीवी को स्मार्ट टीवी में बदलने में 20 सेकंड से भी कम समय लगेगा। हम लैपटॉप की स्क्रीन को टीवी पर कास्ट करेंगे, जो आपके सामान्य टीवी को स्मार्ट टेलीविजन बना देगा।
  • बस HDMI केबल का उपयोग करके अपने लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट करें। केबल का एक किनारा टीवी के HDMI पोर्ट से और दूसरा सिरा लैपटॉप से जोड़ें।

  • इसके बाद इनपुट सेक्शन में HDMI पर स्विच करने के लिए टीवी के रिमोट का इस्तेमाल करें। हर रिमोट में एक इनपुट बटन होता है, इसलिए आपको बस उसे ढूंढना है और आपका काम हो जाएगा।

लैपटॉप की स्क्रीन टीवी पर दिखेगी और आप उस पर कोई भी वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। आप स्पष्ट रूप से टीवी को रिमोट से नियंत्रित नहीं कर पाएंगे, क्योंकि आप अपने लैपटॉप का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। आप नेटफ्लिक्स देखना चाहते हैं, तो बस इसे लैपटॉप पर खोलें, एक वीडियो चुनें और इसे पूरी स्क्रीन बनाएं।