Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहीं आपके iPhone में तो नहीं छुपा ऐसा App, जिसकी आपको खबर नहीं! इस तरीके से करें पता

आप भी जानना चाहेंगे कि आईफोन में एक बार तो चेक कर लेना चाहिए कि कहीं कोई ऐप हिडन तो नहीं। हिडन ऐप्स को खोजना कुछ मुश्किल हो सकता है। एपल आईफोन में हिडन ऐप्स को कई तरीकों से खोजा जा सकता है। आईफोन यूजर को इसके लिए सर्च फीचर ऑल होम स्क्रीन को इवैल्यूएट करना ऐप लाइब्रेरी को वेरिफाई करने जैसे ऑप्शन मिलते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 15 Aug 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
iPhone में कैसे खोजें हिडन ऐप्स, ये है तरीका

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर हम कहें कि कहीं आपके आईफोन में कोई ऐसा ऐप तो नहीं, जिसके बारे में आपको खबर ही नहीं तो यह सुन कर आप भी उत्सुक हो उठेंगे। आप भी जानना चाहेंगे कि आईफोन में एक बार तो चेक कर लेना चाहिए कि कहीं सच में कोई ऐप हिडन तो नहीं। हिडन ऐप्स को खोजना कुछ मुश्किल हो सकता है। एपल आईफोन में हिडन ऐप्स को कई तरीकों से खोजा जा सकता है। आईफोन यूजर को इसके लिए सर्च फीचर, ऑल होम स्क्रीन को इवैल्यूएट करना, ऐप लाइब्रेरी को वेरिफाई करने जैसे ऑप्शन मिलते हैं।

आईफोन में ऐसे चेक करें हिडन ऐप्स

ऐप लाइब्रेरी को चेक करना

अगर आपको कोई ऐप होमस्क्रीन पर नजर नहीं आ रहा है तो यह ऐप लाइब्रेरी में हो सकता है। ऐप लाइब्रेरी के लिए होम स्क्रीन को दायीं ओर से स्वाइप कर सकते हैं। ऐप्स कैटेगरीवाइज ऑर्गनाइज होती हैं। लेकिन आप अगर अल्फाबेटिकल लिस्ट को चेक करना चाहते हैं तो स्वाइप डाउन कर चेक कर सकते हैं।

ऐप स्टोर को सर्च करना

अगर आपको लगता है कि कोई ऐप मिसिंग है तो हो सकता है कि यह गलती से अनइंस्टॉल हो गया हो। ऐप स्टोर को ओपन कर अकाउंट आइकन पर टैप कर Purchased ऑप्शन के साथ पुराने डाउनलोडेड ऐप्स को दोबारा इंस्टॉल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Apple यूजर्स को झटका! iPhone में AI फीचर्स का Free नहीं होगा इस्तेमाल; देना होगा पैसा

आईओएस 18 में पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा ऐप्स खोजना

आईओएस 18 अपडेट के बाद हिडन ऐप्स को खोजना अब के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित बनाया जा रहा है। ऐप लाइब्रेरी में हिडन ऐप्स फोल्डर को ओपन करने के बाद कंटेंट व्यू के लिए फेस आईडी की जरूरत होगी। ऑथेंटिकेशन के साथ आपके आईफोन के हिडन ऐप्स केवल आप ही चेक कर सकेंगे।

अगर आप किसी ऐप को पाते हैं जो हाइड नहीं होना चाहिए तो इसे अनहाइड भी किया जा सकता है। ऐप लाइब्रेरी से ऐप आइकन पर लॉन्ग प्रेस कर Add to Home Screen बटन टैप कर ऐप को अनहाइड कर सकते हैं।