Move to Jagran APP

Laptop की स्क्रीन साफ करने के लिए कहीं आप तो नहीं करते ये काम, हजारों का हो सकता है नुकसान

लैपटॉप की स्क्रीन को साफ करना बहुत से यूजर्स को आसान काम लग सकता है। हालांकि यूजर की एक छोटी सी लापरवाही की वजह से हजारों का नुकसान हो सकता है। क्या आप जानते हैं लैपटॉप की स्क्रीन करने के लिए लिक्विड का इस्तेमाल करने की सलाह एक्सपर्ट्स नहीं देते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा करना आपके डिवाइस के हार्डवेयर को नुकसान पहुंचा सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 13 Aug 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
Laptop की स्क्रीन साफ करने के लिए कहीं आप तो नहीं करते ये काम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्क्रीन लैपटॉप का सबसे सेंसिटिव पार्ट माना जाता है। जरा सा प्रेशर और स्क्रीन पर क्रैक आते देर नहीं लगती है। अब ऐसे में यूजर को परेशानी तब आती है जब लैपटॉप की स्क्रीन गंदी हो जाती है और इसे क्लीन करने की जरूरत महसूस होती है।

स्क्रीन पर जमी धूल मिट्टी को हटाने के लिए स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए काम की जानकारी वाला हो सकता है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो क्लिनिंग के लिए लिक्विड का इस्तेमाल लैपटॉप के हार्डवेयर को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में कुछ दूसरे तरीकों से आप लैपटॉप की स्क्रीन को क्लीन कर सकते हैं-

लैपटॉप की स्क्रीन किस कपड़े से साफ करना है सही

लैपटॉप की स्क्रीन क्लीन करने के लिए घर में पड़े किसी पुराने कपड़े की जगह माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें। माइक्रोफाइबर कपड़े के इस्तेमाल से लैपटॉप की स्क्रीन पर स्क्रैच आने का डर नहीं रहता है।

लैपटॉप की स्क्रीन को इस तरह से करें क्लीन

  • लैपटॉप स्क्रीन क्लीन करने के लिए क्लीनिंग मटीरियल को माइक्रोफाइबर कपड़े पर स्प्रे करें। ध्यान रहे, क्लीनिंग मटीरियल डायरेक्ट लैपटॉप स्क्रीन पर अप्लाई न करें।
  • लैपटॉप स्क्रीन को सेंटर से क्ली करना शुरू करें, क्लीनिंग के लिए हाथ को सर्कुलर मोशन में घुमाएं।
  • कॉर्नर्स को क्लीन करने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का ड्राई हिस्सा इस्तेमाल करें।
  • क्लीनिंग के लिए हल्के हाथ से जोर लगाए। स्क्रीन पर ज्यादा जोर देने से बचें।

लैपटॉप स्क्रीन के लिए एल्कोहल का इस्तेमाल

कई बार स्क्रीन पर गंदा स्पॉट आ जाता है। इसे क्लीन करने के लिए एल्कोहल का बहुत कम मात्रा का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, लैपटॉप की नॉन एलसीडी स्क्रीन पर ही एल्कोहल का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

एल्कोहल की कुछ बूंदों को माइक्रोफाइबर क्लोथ पर डाल कर क्लीनिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। लैपटॉप की स्क्रीन एलसीडी है तो इस पर एल्कोहल का इस्तेमाल न ही करें।