Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mobile Photography : फोन से क्लिक होगी कमाल की फोटो, बस इस तरह बदलें फोन की सेटिंग, यहां जानें पूरी डिटेल

स्मार्टफोन कंपनियों की तरफ से यूजर्स की सुविधा के लिए कई सारे कैमरा मोड दिये जाते हैं जो प्री-सेट्स के तौर पर आपके फोन में मौजूद होते हैं। साथ ही मैन्युअल सेटिंग के साथ भी फोटो क्लिक करने की सुविधा होती है।

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Wed, 28 Apr 2021 08:07 AM (IST)
Hero Image
यह Mobile फोटोग्राफी की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बाजार में कमाल की फोटोग्राफी के दावे के साथ स्मार्टफोन की बिक्री हो रही है। लेकिन जब आप इसी फोन से फोटोग्राफी करते हैं, तो उतनी अच्छी फोटो क्लिक नहीं होती है। जबकि स्मार्टफोन कंपनियों की तरफ से यूजर्स की सुविधा के लिए कई सारे कैमरा मोड दिये जाते हैं, जो प्री-सेट्स के तौर पर आपके फोन में मौजूद होते हैं। साथ ही मैन्युअल सेटिंग के साथ भी फोटो क्लिक करने की सुविधा होती है। हकीकत यह है कि स्मार्टफोन कंपनियां अच्छे कैमरा फोन दे सकती है। लेकिन उससे एक शानदार फोटो आपको ही क्लिक करनी होगी। फोन से अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए कुछ कैमरा मोड का हमेशा इस्तेमाल करना चाहिए।  

Burst Mode : किसी एक्शन फोटो जैसे चलती हुई कार की फोटो क्लिक करने के लिए हमेशा Brust Mode को ऑन कर लेना चाहिए। स्पोर्ट गेम या फिर किसी मूविंग ऑब्जेक्ट के दौरान Brust mode ऑन रहने पर अच्छी फोटो क्लिक होती है। 

HDR Auto Mode : ज्यादातर स्मार्टफोन में प्री-सेट्स मोड के तौर पर HDR Auto Mode उपलब्ध रहता है। HDR (High Dynamic Range) Auto Mode के ऑन रहने पर फोन का कैमरा अलग तरीके से फोटो क्लिक करता है। इसमें ज्यादा vivid कलर्स मौजूद रहते हैं। 

Viewfinder : हर स्मार्टफोन में व्यूफाइंडर मौजूद रहता है, जो स्मार्टफोन के फोकस को लॉक कर देता है। इससे आपके फोन के कैमरे से क्लियर और बेहतरीन फोटो क्लिक की जा सकती है। 

Grid Mode : Grid Mode फोन की स्क्रीन को एक 3X3 ग्रिड में बदल देता है। इस दौरान फोटो क्लिक करते हुए रूल ऑफ थर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। 

EXposure : एक्सपोजर मीटर मोड कुछ ही स्मार्टफोन में मौजूद रहता है। जिसकी मदद से कितनी मात्रा में लाइट फोटो पर आनी चाहिए। इसे तय किया जा सकता है। 

Optical Zoom : फोन से फोटो क्लिक करने वक्त संभव हो, तो Zoom का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि Zoom करने पर फोन की फोटो के पिक्सल फट जाते हैं। ऐसे में अगर ज्यादा जरूरत हो, तो डिजिटल जूम की जगह Optical Zoom का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Live Focus : लाइव फोकस से कमाल की पोर्ट्रेट फोटो क्लिक की जा सकती है। इससे ब्लर्ड बैकग्राउंड वाली फोटो क्लिक की जा सकेगी।