Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंटरनेट का कर रहे हैं इस्तेमाल? स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाने और याद रखने में ये ट्रिक आएगी आपके काम

आज कल सारे काम ऑनलाइन हो रहे हैं। यूजर की बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां भी ऑनलाइन मौजूद हैं। ऐसे में एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड की जरूरत हर यूजर को होती है। हालांकि पासवर्ड याद रखने में भी बहुत से यूजर को परेशानी होती है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 07 May 2023 04:40 PM (IST)
Hero Image
How to create a strong password, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ऑनलाइन सेवाओं का लाभ लेने के लिए हर बार यूजर को एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाने की सलाह दी जाती है। खास कर यूजर द्वारा बैंकिंग से जुड़ी सेवाओं के इस्तेमाल के लिए पासवर्ड सिक्योरिटी का पक्का होना और भी जरूरी हो जाता है। हालांकि, पासवर्ड क्रिएट करना तो आसान होता है, लेकिन हर यूजर को पासवर्ड याद रखने में परेशानी आती है।

ऑनलाइन काम करने के दौरान एक यूजर कई अकाउंट का इस्तेमाल करता है। ऐसे में हर अकाउंट का पासवर्ड याद रखना थोड़ा मुश्किल काम है। अगर आप भी ऑनलाइन जानकारियों के लिए आसान पासवर्ड क्रिएट करते हैं तो ये आर्टिकल आपके काम हो सकता है। आपको पासवर्ड क्रिएट करने और याद रखने की ट्रिक बताने जा रहे हैं.

ऐसे क्रिएट करें एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड

एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड को क्रिएट करने के लिए आप अपने किसी स्पेशल डिजिट या नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर केवल नंबर से पासवर्ड क्रिएट किया जाए तो यह आसानी से क्रैक किया जा सकता है।

ऐसे में एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड के लिए डिजिट, सिंबल, कैपिटल और स्माॉल लेटर का इस्तेमाल किया जाना जरूरी है।

पासवर्ड याद रखने के लिए इस ट्रिक का कर सकते हैं इस्तेमाल

पासवर्ड याद रखने के लिए गूगल के पासवर्ड मैनेजर टूल की मदद ले सकते हैं। एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाने के लिए भी यह टूल काम का है। इस टूल की मदद ये यूजर पासवर्ड याद रखने के लिए ऑटोफिल पासवर्ड को इस्तेमाल कर सकता है।

इतना ही नहीं, पासवर्ड की जानकारी किसी और यूजर को लग जाती है या आपके अकाउंट में किसी तरह की कोई एक्टीविटी की रिपोर्ट होती है तो रिकवरी इन्फोर्मेशन की मदद ले सकते हैं।

रिकवरी इमेल एडरेस के लिए करना होगा ये काम

  • सबसे पहले गूगल अकाउंट पर जाना होगा।
  • नेविगेशन पैनल के बांयी ओर Personal info पर क्लिक करना होगा।
  • Contact info panel पर ईमेल पर क्लिक करना होगा।
  • यहां Add Recovery Email के ऑप्शन पर टैप करना होगा।