Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर भेजना चाहते हैं अपना पर्सनलाइज्ड स्टिकर तो ऐसे करें क्रिएट, बस करना होगा ये काम

अगर आप आईफोन यूजर्स है और अपनों से बात करने के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। वॉट्सऐप अब आईफोन यूजर्स को अपने खुद के स्टिकर बनाने की सुविधा दे रहा है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 10 Mar 2023 02:21 PM (IST)
Hero Image
Know how to create WhatsApp personalized stickers on iPhone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में हजारों ऐसे यूजर्स है, जो वॉट्सऐप का उपयोग करते हैं। इस कारण वाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट लाता रहता है। हम सब जानते हैं कि वॉट्सऐप यूजर्स स्टिकर्स और GIF का इस्तेमाल कर मैसेजिंग को और मजेदार बना सकते हैं। इसके साथ ही प्लेटफॉर्म यूजर्स को इनबिल्ट ऑप्शन देता है ताकि वह खुद के मजेदार GIF बना सके।

वॉट्सऐप के लेटेस्ट अपडेट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट Wabetainfo के अनुसार, प्लेटफॉर्म ने एक नया अपडेट जारी किया है, जो यूजर्स को अपने डिवाइस की गैलरी में फोटो का उपयोग करके अपने खुद के पर्सनलाइज्ड स्टिकर बनाने देगा। हालांकि, नया अपडेट केवल उन iPhone यूजर्स के लिए जारी किया गया है जिन्होंने iOS 16 और इसके बाद के वर्जन के साथ अपने फोन को अपडेट किया है।

रिपोर्ट में मिली जानकारी

रिपोर्ट बताती है कि वॉट्सऐप ने आईफोन के लिए वॉट्सऐप के वर्जन 23.3.77 के साथ iOS यूजर्स के लिए कस्टम स्टिकर बनाने का विकल्प जोड़ा है। जिन यूजर्स ने iOS 16 या उससे बाद के अपडेट प्राप्त किए हैं, वे Apple ऐप स्टोर से वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड करके अपडेट पा सकते हैं। एक बार अपडेट हो जाने के बाद iPhone यूजर्स बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के आसानी से अपनी गैलरी की तस्वीरों को वॉट्सऐप स्टिकर में बदल सकेंगे।

आसान नहीं है प्रोसेस

बता दें कि Gifs की तरह, स्टिकर बनाने की प्रक्रिया इतनी आसान नहीं है और आपको इसके लिए एक डेडिकेटेड विकल्प नहीं दिखाई देगा। वॉट्सऐप iOS 16 API की सुविधा का उपयोग कर रहा है जो यूजर्स को लंबे समय तक दबाने और ड्रैग-एंड-ड्रॉप के माध्यम से काम करने दे रहा है। इस फीचर का उपयोग करके, यूजर अपनी तस्वीरों के सबजेक्ट को अलग कर सकते हैं और फिर स्टिकर बनाने के लिए इसे किसी भी वॉट्सऐप चैट में ड्रॉप कर सकते हैं।

आईफोन पर वॉट्सऐप स्टिकर कैसे बनाएं?

  • iPhone के लिए WhatsApp पर कस्टम स्टिकर बनाने के लिए बैकग्राउंट हटाएं और ड्रैग एंड ड्रॉप विकल्प का उपयोग करके इन स्टेप को फॉलो करें।
  • सबसे पहले अपने आईफोन पर फोटो ऐप खोलें।
  • अब एक फोटो चुनें और उसके सबजेक्ट को बैकग्राउंड से अलग करने के लिए उस पर लंबे समय तक दबाएं।

  • इसके बाद विषय को किसी भी वॉट्सऐप चैट में ड्रैग और ड्रॉप करें।
  • ड्रैग और ड्रॉप करने समय ध्यान रखें कि जब आप iPhone के फोटो ऐप का उपयोग करते हैं तो आपका वॉट्सऐप ऐप बैकग्राउंड में खुला रहे।
  • वॉट्सऐप चैट में इमेज को ड्रैग और ड्रॉप करने के बाद, प्लेटफॉर्म आपको सब्जेक्ट को स्टिकर में बदलने के लिए कहेगा।
  • एक बार स्टिकर बन जाने के बाद यह आपके वॉट्सऐप स्टिकर कलेक्शन में भी सुरक्षित हो जाएगा। फिर आप उस स्टिकर का उपयोग कर सकते हैं।